27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रखंड कार्यालय-करनडीह पंचायत के 186 शौचालय बंद

जमशेदपुर. जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय की तीन और करनडीह पंचायत की 183 समेत कुल 186 शौचालय बंद पड़े हुए हैं. इनमें पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अौर मनरेगा से बने करनडीह पंचायत के 183 शौचालय (स्लीप बैक) हैं जो कंडम हालत में हैं. इसे दुबारा बनाने के लिए चिह्नित किया गया है. गौरतलब हो कि 55 पंचायत […]

जमशेदपुर. जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय की तीन और करनडीह पंचायत की 183 समेत कुल 186 शौचालय बंद पड़े हुए हैं. इनमें पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अौर मनरेगा से बने करनडीह पंचायत के 183 शौचालय (स्लीप बैक) हैं जो कंडम हालत में हैं. इसे दुबारा बनाने के लिए चिह्नित किया गया है. गौरतलब हो कि 55 पंचायत वाले जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय प्रतिदिन 500-800 लोग विभिन्न कार्यों से आते हैं. यहां कर्मचारियों से लेकर आम लोगों को शौचालय जाने में दिक्कत होती है.
बागबेड़ा गांधी नगर : जर्जर हो चुका है शौचालय. बागबेड़ा गांधी मैदान में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने शौचालय का निर्माण करवाया गया था. लेकिन इस्तेमाल नहीं होने अौर जर्जर होने से छत गिर जाने के कारण शौचालय अब अवशेष बन चुका है. स्थानीय बसंती देवी ने बताया कि शौचालय नहीं होने से काफी परेशानी हो रही है. लोग खुले में शौच जाने को मजबूर हैं.
गांधीनगर में शौचालय बंद. बागबेड़ा के गांधीनगर में वर्षों से शौचालय बंद है. यहां पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अौर प्रखंड प्रशासन ने शौचालय बनाया, लेकिन पिछले दो माह से उसका काम भी बंद है.
अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया रामनगर का शौचालय. रामनगर अौर आसपास के लोगों के लिए सरकार ने सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया था, लेकिन पानी के अभाव में अौर अगल-बगल अतिक्रमण होने के कारण शौचालय बंद हो गया है. यह स्थिति पिछले दस सालों से है. आसपास के गरीब लोग खुले में शौच के लिए जाने को मजबूर हैं.
जुगलसलाई नगरपालिका : 197 शौचालयों का निर्माण अधूरा. स्वच्छ भारत मिशन के तहत जुगसलाई नगरपालिका में कुल 520 शौचालय निर्माण के लिए काम शुरू किया गया है, लेकिन निर्माण अबतक अधूरा पड़ा हुआ है. हालांकि नगरपालिका प्रशासन ने 520 लोगों को छह हजार रुपये पहली किस्त के दिये हैं अौर 323 लोगों को शौचालय निर्माण पूरा करने के लिए छह हजार रुपये की दूसरी किस्त की राशि दी.
परसुडीह बाजार समिति : चार साल से शौचालय बंद. परसुडीह कृषि बाजार समिति स्थित शौचालय पिछले चार साल से बंद है. हालांकि 1982 में निर्मित इस शौचालय की बीच-बीच में मरम्मत हुई थी लेकिन अब इसमें ताला लगा हुआ है. इस संबंध में समिति के व्यापारी प्रतिनिधि दीपक भालोटिया ने बताया कि शौचालय खराब स्थिति में पहुंच चुका है. समिति के चेयरमैन सह एसडीओ सूरज कुमार ने इस मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें