27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रशासन ने बुल्डोजर चला कर अवैध कब्जा हटाया

असबन्नी चौक से हटिया चौक तक हटायीं गयी 200 अवैध दुकानें सीओ के नेतृत्व में चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान गोड्डा : हाई कोर्ट के निर्देश के बाद शहर में सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने की जिला प्रशासन से कार्रवाई शुरू कर दी है. सीओ के नेतृत्व में मंगलवार सुबह से असबन्नी चौक से हटिया […]

असबन्नी चौक से हटिया चौक तक हटायीं गयी 200 अवैध दुकानें

सीओ के नेतृत्व में चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान
गोड्डा : हाई कोर्ट के निर्देश के बाद शहर में सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने की जिला प्रशासन से कार्रवाई शुरू कर दी है. सीओ के नेतृत्व में मंगलवार सुबह से असबन्नी चौक से हटिया चौक तक जेसीबी मशीन के सहयोग से 200 अवैध दुकान व फुटपाथी दुकानदाराें को हटाया गया है. पहले चरण में बस स्टैंड से हॉस्पीटल होते हुए गुदड़ी हाट के पास, सरकारी बस स्टैंड व समाहरणालय सहित एसडीओ आवास से सटे फुटपाथ के दुकानदारों खाली कराया गया. प्रशासन की इस कार्रवाई से दुकानदारों की रोजी-रोटी छीन गयी है. एक अनुमान के अनुसार शहर में तकरीबन तीन हजार फुटपाथी दुकानें प्रतिदिन लगने के बाद हट जाती है
हालांकि पूर्व में भी नगर पंचायत द्वारा माइकिंग कर सूचना दे दी गयी थी. कुछ दुकानदारों ने स्वत: ही दुकानें हटा ली थी. जिन दुकानदारों ने दुकानें नहीं हटायी थी. उनकी दुकानें अभियान के तहत हटाया गया है. इस दौरान नगर थाना की पुलिस भी मौजूद थी.इधर मजदूर नेता मनोज कुमार कुशवाहा ने बताया कि फुटपाथ के दुकानदारों को पक्का दुकान दिये जाने के लिये जिला प्रशासन को आवश्यक पहल करने की जरूरत है. बार-बार हटाये जाने से यह परेशानी नहीं होगी.
उजड़े दुकानदारों को बसाने का भी हो प्रयास : माले
अतिक्रमण हटाओ अभियान में उजड़े दुकानदारों को बसाने की मांग जिला प्रशासन से की गयी है. माले नेता अरुण सहाय ने कहा कि बार बार फुटपाथ के दुकानदारों को हटाया जाता है. दुकानदार काफी गरीब है. ऐसे में सरकारी स्थानों पर ही जिला प्रशासन को इन दुकानदारों स्थायी तौर पर बसाने का प्रयास करना चाहिए. ऐसे में इनकी रोजी रोटी का जरिया बरकरार रहेगा.
रोजी-रोटी की बढ़ेगी समस्या
अवैध कब्जा कर झोपड़ीनुमा बनायी गयी सैकड़ों दुकानों को हटाने के बाद सड़कें तो चौड़ी दिखने लगी है. पर इन दुकानदारों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या आ गयी है. कई दुकानदारों ने बताया कि चाय दुकान के संचालक जयकांत को हाथ में चोंटें आयी. बताया कि दुकान से ही परिवार की रोजी-रोटी चलाते हैं.
हाई कोर्ट के निर्देश पर शहर से अतिक्रमण हटाया जाता है. दुकानदारों को पूर्व में नोटिस दिश गया था. बावजूद भी दुकानें नहीं हटाने पर कार्रवाई की गयी.
शशिकांत सिनकर, सीओ, गोड्डा
नगर पंचायत को इन दुकानदारों के लिये स्थायी तौर पर समाधान खोजा जाये. ताकि फुटपाथ के दुकानदारों की रोजी-रोटी की व्यवस्था मुकम्मल हो.”
-वेणु चौबे, महिला नेत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें