32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो घंटे तक पसरा रहा घुप अंधेरा, गरमी ने रुलाया

राहत के लिए की गयी 30 मेगावाट बिजली की व्यवस्था गया : ट्रांसमिशन नेटवर्क में तकनीकी गड़बड़ी के कारण सोमवार की रात करीब आठ बजे अचानक बिजली गुल हो गयी जिससे पूरा गया शहर अंधेरे की आगोश में समा गया. एकबारगी शहर में अंधेरा पसर जाने से लोग भी परेशान हो गये. करीब दो घंटे […]

राहत के लिए की गयी 30 मेगावाट बिजली की व्यवस्था
गया : ट्रांसमिशन नेटवर्क में तकनीकी गड़बड़ी के कारण सोमवार की रात करीब आठ बजे अचानक बिजली गुल हो गयी जिससे पूरा गया शहर अंधेरे की आगोश में समा गया. एकबारगी शहर में अंधेरा पसर जाने से लोग भी परेशान हो गये. करीब दो घंटे तक शहर में बिजली की सप्लाइ पूरी तरह ठप रही.बताया जा रहा है कि ट्रांसमिशन नेटवर्क के कंडक्टर के टूट जाने या फिर अन्य किसी तरह की तकनीकी खामी आ जाने से बिजली की सप्लाइ शून्य हो गयी.
गया के करीब एक लाख 10 हजार घरों को रोज 70 मेगावाट बिजली की जरूरत पड़ती है, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण बिजली की सप्लाइ पूरी तरह जीरो हो गयी, जिस कारण शहर में अंधेरा छा गया. करीब दो घंटों के बाद यानी रात 10 बजे के करीब बिहार स्टेट ट्रांसमिशन डिपार्टमेंट की ओर से 30 मेगावाट बिजली उपलब्ध करायी गयी, जिसकी मदद से रोटेशन पर शहर में बिजली सप्लाइ शुरू हुई.
बिजली का वितरण करनेवाली इंडिया पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के डीजीएम (जनसंपर्क व प्रबंधन) राकेश रंजन ने कहा कि 30 मेगावाट बिजली मिलने के बाद बिजली की सप्लाइ रोटेशन के आधार पर की जा रही है. डिपार्टमेंट की तरफ से 50 मेगावाट बिजली उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है. अगर इतनी बिजली मिल जायेगी, तो रात में आराम से शहर में बिजली की सप्लाइ की जा सकेगी. इधर, सूत्रों ने बताया कि संभवत: सोननगर यूनिट से 30 मेगावाट बिजली की व्यवस्था कर गया यूनिट को सप्लाइ की गयी. गनीमत थी कि ब्लैक आउट रात के वक्त हुआ. अगर दिन में हुआ होता, तो लोगों को अधिक परेशानी होती, क्योंकि दिन में बिजली की खपत ज्यादा होती है.
गया. माैसम में हमेशा उतार-चढ़ाव के बीच रविवार की तुलना में सोमवार को गया का अधिकतम तापमान दाे डिग्री ऊपर चढ़ कर 41. 1 डिग्री व न्यूनतम 24.2 डिग्री पहुंच गया. इससे पहले 19 अप्रैल काे अधिकतम पारा 41.6 डिग्री व न्यूनतम 25.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था. गरमी के इस माैसम में 30 मार्च से अब तक छठा ऐसा अवसर है जब पारा 41 के पार गया है. रविवार काे गया का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री व न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था. माैसम विज्ञान केंद्र, पटना की निदेशक अर्पिता रस्ताेगी ने बताया कि गया में इस सप्ताह अधिकतम पारा 43 डिग्री तक जाने की संभावना है.
इससे हर किसी काे सतर्क रहने की जरूरत है. कड़ी धूप में बाहर न निकलें. निकलें भी, ताे शरीर काे पूरा ढंक कर. बाहर से आकर तुरंत पानी न पियें. फ्रीज के ज्यादा ठंडे पानी से भी बचें. साेमवार काे चिलचिलाती धूप के साथ गरम हवा चली. यूं कहें लू जैसी गरम हवा बह रही थी. धूप में शरीर जैसे झुलस रहा था. इसकी वजह से दाेपहर में बाजार में भी चहल-पहल नहीं देखी गयी. लगन के बावजूद बाजार में खरीदारी के लिए लोग दाेपहर में निकलने से परहेज कर रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें