28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रमकंडा की सभी पंचायतें मलेरिया की चपेट में

रमकंडा: रमकंडा प्रखंड में मलेरिया से हुई 15 लोगों की मौत की खबर के बाद रविवार को राज्य सरकार की ओर से गठित की गयी एक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां पहुंच कर स्वास्थ्य सेवा की जानकारी ली़ टीम में डब्लूएचओ के स्टेट कोडिनेटर डॉ ध्रुव पांडेय, राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद, डॉ […]

रमकंडा: रमकंडा प्रखंड में मलेरिया से हुई 15 लोगों की मौत की खबर के बाद रविवार को राज्य सरकार की ओर से गठित की गयी एक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां पहुंच कर स्वास्थ्य सेवा की जानकारी ली़ टीम में डब्लूएचओ के स्टेट कोडिनेटर डॉ ध्रुव पांडेय, राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद, डॉ गौतम यादव, डॉ रवि प्रकाश, डॉ कुलदेव चौधरी, जिला मलेरिया कंसलेंट अरविंद कुमार शामिल थे़ टीम ने रमकंडा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर अस्पताल का निरीक्षण किया.

इस दौरान अस्पताल में चल रहे मरीजों की स्थिति की जानकारी ली़ वहीं अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों से संबंधित पंजी की जांच की. पूरी स्थिति जानने के बाद टीम ने पलामू जिले से भी मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये़ रमकंडा के चिकित्सकों, मरीजों एवं ग्रामीणों से बातचीत के बाद टीम के सदस्यों ने इस बात को स्वीकार किया कि प्रखंड के लगभग सभी पंचायत मलेरिया से प्रभावित हैं और वहां अभियान स्तर पर जांच व इलाज करने की जरूरत है़.

जांच में पाया गया कि प्रखंड के सभी पंचायतें मलेरिया से प्रभावित है. राज्य मलेरिया पदाधिकरी रमेश प्रसाद ने चिकित्सा प्रभारी डॉ संजीत आनंद को तत्काल प्रभावित क्षेत्रों में बहाल किये जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया. उन्होंने राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद से कहा कि किसी भी स्थिति में दवाइयों की कमी नहीं होगी़ दवाइयों की कमी होने पर तत्काल बीपीएम सुधीर कुमार को वैक्सीन वाहन से रांची से दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने तत्काल प्रखंड के सहिया व आंगनबाड़ी सेविका से घर-घर जाकर बीमार लोगों का सर्वे कराने का निर्देश दिया, ताकि जल्द से जल्द स्थिति पर नियंत्रण किया जा सके. वहीं इन घरों का मार्किंग कर बीमार लोगों को कैंप तक भेजने का भी निर्देश दिया गया. टीम ने प्रखंड के मलेरिया प्रभावित उदयपुर, गोबरदहा व प्रखंड मुख्यालय के स्वास्थ्य केंद्रों पर 24 घंटे कैंप लगाये रखने व अतिरिक्त एमपीडब्लू को रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि रेफर मरीजों को समुचित इलाज की जरूरत है. इसके साथ ही क्षेत्रों में लगातार डीडीटी का छिड़काव करने व प्रभावित टोलों में मच्छरदानी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में कोताही बर्दाश्त नही की जायेगी.
घर-घर जाकर जांच करने के निर्देश : राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद ने निरीक्षण के बाद प्रखंड के सहिया व आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इतनी व्यवस्था के बावजूद मौतें होना काफी दुखद है़ उन्होंने इस बात पर नाराजगी जतायी कि मौत की सूचना विभागीय पदाधिकारियों के बजाय पत्रकारों के माध्यम से मिल रही है़ इससे साबित होता है की क्षेत्र में काम करने वाले कर्मी ठीक ढंग से काम नही कर रहे हैं. बैठक के दौरान उन्होंने सहिया व सेविकाओं को ठीक ढंग से काम करने का निर्देश दिया. वहीं सहिया को भी किट से घर-घर जाकर बीमार लोगों की जांच करने को कहा़ उन्होंने सहिया व सेविकाओं को क्षेत्र में जागरूकता फैलाने का भी निर्देश दिया. इस दौरान डीएस डॉ एनके रजक, बीडीओ विपिन कुमार भारती, बीटीटी धर्मेंद्र कुमार, अनूप कुमार सहित कई लोग थे.
जांच की गयी : रमकंडा. रविवार को विभागीय निर्देश के बाद चिकित्सा प्रभारी डॉ संजीत आनंद ने रमकंडा प्रखंड मुख्यालय में संचालित प्राइवेट क्लिनिकों की जांच की़. जांच में कई दुकानें बंद पायी गयी. वहीं खुले पड़े दुकानों का प्रमाण पत्र आदि की जांच की गयी.
विभाग को सूचना मिलने में देरी हुई: राज्य मलेरिया पदाधिकारी
इस संबंध में राज्य मलेरिया पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद ने कहा कि विभाग को सूचना मिलने में देरी हुई. इसके लिए निचले स्तर के लोग जिम्मेवार है. जांच में लापरवाही हर स्तर पर सामने आयी है. उन्होंने कहा कि इलाज व बचाव की समुचित व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि जांच में मिली स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की रिपोर्ट वरीय अधिकारियों को सौंपी जायेगी.
10 नये मलेरिया के मरीज पाये गये
रविवार को स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीम ने प्रखंड मुख्यालय के उपरटोला व पथलादमार में स्वास्थ्य कैंप लगाकर मरीजों का इलाज किया गया. जहां मरीजों का खून जांच कर उन्हें दवा उपलब्ध करायी. स्वास्थ्य केंद्र में भी रविवार को करीब 150 नये मरीज इलाज के लिए पहुंचे, जहां जांच के पश्चात 10 लोगों में मलेरिया के लक्ष्य पाये गये़ रमकंडा निवासी उपेंद्र कोरवा को बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर रेफर किया गया है़ इसके अलावा गोरख कुमार, संगीता कुमारी, पूनम देवी, शांति देवी, धानी देवी, रिंकी कुमारी, कमलापति देवी, जगोई देवी व दो अन्य में मलेरिया के लक्ष्ण पाये गये. उनका इलाज शुरू कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें