37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आइएसएम स्टूडेंट्स ने बनाया थिंक मेरिट डॉट इन

धनबाद: आइएसएम स्टूडेंट्स को अब तक आपने शहर की बस्तियों में, स्कूलों में पढ़ाते देखा होगा, लेकिन अब वे ऑनलाइन भी स्टूडेंट्स के बीच पहुंचेंगे. आइएसएम के तीन स्टूडेंट्स ने थिंक मेरिट डॉट इन (www.thinkmerit.in) वेबसाइट तैयार की है. इसमें स्टडी मैटेरियल/नोट्स के अलावा क्वेश्चन बैंक, टेस्ट सीरीज, कैरियर काउंसलिंग व आस्क एन एक्सपर्ट का […]

धनबाद: आइएसएम स्टूडेंट्स को अब तक आपने शहर की बस्तियों में, स्कूलों में पढ़ाते देखा होगा, लेकिन अब वे ऑनलाइन भी स्टूडेंट्स के बीच पहुंचेंगे. आइएसएम के तीन स्टूडेंट्स ने थिंक मेरिट डॉट इन (www.thinkmerit.in) वेबसाइट तैयार की है. इसमें स्टडी मैटेरियल/नोट्स के अलावा क्वेश्चन बैंक, टेस्ट सीरीज, कैरियर काउंसलिंग व आस्क एन एक्सपर्ट का विकल्प है. फिलहाल 11वीं एवं 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के स्टूडेंट्स के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री व मैथ का स्टडी मैटेरियल अपलोड किया गया है. इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया के नारे को बुलंद करते इन छात्रों ने जल्द ही तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की बात कही है.

इंजीनियरिंग की तैयारी : वेबसाइट के फाउंडर आदित्य पिलानिया ने बताया कि वेबसाइट में पहली से दसवीं कक्षा के स्टडी मैटेरियल होंगे. सबसे पहले सीबीएसइ और उसके बाद आइसीएसइ व तमाम बोर्ड के सिलेबस के अनुसार उसे अपलोड किया जायेगा. इसके बाद सीए, बीएड, एमबीए, जीमैट की तैयारी के लिए भी मैटेरियल उपलब्ध कराये जायेंगे. जेइइ मेन व एडवांस के अलावा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा एवं विभिन राज्यों की कंबाइंड परीक्षाओं का भी स्टडी मैटेरियल उपलब्ध होगा.
मोबाइल एप भी जल्द : वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप एवं मैसेजिंग गेटवे जैसे माध्यम से स्टूडेंट्स तक पहुंचने की कोिशश होगी.

Web: www.thinkmerit.in
Email: thinkmerit@gmail.com
Email: adityapilania@gmail.com

आइएसएम स्टूडेंट्स ने
इस तरह वेबसाइट का छोटा से छोटा अपडेट भी स्टूडेंट्स को मिलता रहेगा. लिंक्डइन से भी जुड़ना संभव होगा.
अप्रैल में पूरी तरह लांच : वेबसाइट को अप्रैल 2016 में पूरी तरह लांच कर दिया जायेगा. स्कूल से टाइअप का प्रयास होगा. वेबसाइट में किसी टॉपिक को आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया जायेगा. मसलन चार स्टेप में बनने वाले गणित के किसी सवाल के हर स्टेप को समझाया जायेगा.

जुड़ेंगे कॉलेज स्टूडेंट्स : संस्था से कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी जोड़ने का प्रयास किया जायेगा. इससे स्टूडेंट्स खुद सीखने के साथ संस्था के लिए भी समय दे पायेंगे.
Web: www.thinkmerit.in
Email: thinkmerit@gmail.com
Email: adityapilania@gmail.com

क्या है वेबसाइट की खासियत
खुद को करें रजिस्टर : वेबसाइट के उपयोग के लिए खुद को रजिस्टर होना पड़ता है. जी मेल, फेसबुक या साइन अप कर लॉग इन कर सकते हैं. फिर यूजर नेम व पासवर्ड जेनरेट हो जाता है.

आस्क एन एक्सपर्ट : इस विकल्प के साथ वेबसाइट के माध्यम से ही स्टूडेंट्स अपने किसी डाउट को लिख कर पोस्ट करेंगे, जिसका जवाब उन्हें 24 घंटे में एक एक्सपर्ट से मिल जायेगा.

कैरियर काउंसलिंग : नामांकन के लिए देश भर के अच्छे कॉलेजों के बारे में स्टूडेंट्स को बताया जायेगा. साथ ही कौन सा कैरियर उनके लिए बेस्ट होगा, यह भी एक्सपर्ट बतायेंगे.

टेस्ट सीरीज : स्टूडेंट्स ने कितनी तैयारी की है, इसकी जांच वे खुद वेबसाइट के माध्यम से कर पायेंगे. टाइम लिमिट होने के कारण निश्चित समय में उत्तर देने की भी तैयारी हो जायेगी. इसके अलावा टेस्ट को स्टूडेंट्स अपने अनुसार कस्टमाइज भी कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें