32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुषमा का किडनी प्रतिरोपण सफल, हालत स्थिर : एम्स

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज यहां एम्स में ‘‘सफलतापूर्वक” किडनी प्रतिरोपण हुआ और उनकी हालत स्थिर है. सुषमा ( 64) की चिकित्सकों की 50 टीम ने लगभग छह घंटे तक सर्जरी की जिसके बाद उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में स्थानांतरित कर दिया गया. एम्स के सूत्रों ने कहा कि सुषमा को […]

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज यहां एम्स में ‘‘सफलतापूर्वक” किडनी प्रतिरोपण हुआ और उनकी हालत स्थिर है. सुषमा ( 64) की चिकित्सकों की 50 टीम ने लगभग छह घंटे तक सर्जरी की जिसके बाद उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में स्थानांतरित कर दिया गया. एम्स के सूत्रों ने कहा कि सुषमा को लगभग 40 वर्ष उम्र की एक महिला ने किडनी दान दी और वह विदेश मंत्री की रिश्तेदार नहीं हैं.

चिकित्सकों की एक टीम मंत्री की हालत की चौबीसों घंटे निगरानी कर रही है. एम्स के निदेशक एम. सी. मिश्रा ने बताया, ‘‘सर्जरी सफल रही। उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है और हालत स्थिर है. चिकित्सकों की एक टीम उनकी निगरानी कर रही है. दानकर्ता ने स्वेच्छा से मंत्री को अपनी किडनी दान दी है.” सूत्रों ने बताया कि चूंकि उनके परिवार में कोई उपयुक्त दानकर्ता नहीं मिला इसलिए किसी दूसरे व्यक्ति की किडनी लेनी पडी। उन्होंने कहा कि इसके लिए एम्स के प्राधिकार समिति से मंजूरी ली गई.
मिश्रा ने कहा कि सर्जरी कार्डियो…थोरासिस केंद्र के 50 चिकित्सकों की टीम ने किया जिनमें प्रतिरोपण सर्जन, प्रतिरोपण एनेस्थेलॉजिस्ट, नर्स, टेक्नीशियन और अन्य सहयोगी कर्मचारी थे. टीम में मिश्रा, सर्जन वी के बंसल और वी सीनू, नेफ्रोलॉजिस्ट संदीप महाजन और कार्डियो थोरासिस एवं वास्कुलर सर्जरी के प्रमुख डॉ. बलराम ऐरन एवं अन्य शामिल थे.
मिश्रा ने बताया, ‘‘सर्जरी सुबह करीब नौ बजे शुरु हुई और दोपहर ढाई बजे समाप्त हुई जिसके बाद मंत्री को आईसीयू में भेजा गया. सबसे पहले दान देने वाले से किडनी ली गई जिसमें करीब डेढ घंटे का वक्त लगा और फिर इसे प्रतिरोपित किया गया. ” दानकर्ता जो रिश्ते में नहीं है वह कोई भी हो सकता है जो भावनात्मक रुप से जुडा हुआ है चाहे वह दोस्त हो सकता है, कोई रिश्तेदार, पडोसी या ससुराल पक्ष का हो सकता है.
पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित सहित काफी संख्या में लोगों ने सुषमा के जल्द ठीक होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम एमईए सुषमा स्वराज साहिबा के जल्द और पूरी तरह से ठीक होने की कामना करते हैं.” सुषमा पिछले कुछ समय से मधुमेह से पीडित हैं और इसके बाद पाया गया कि किडनी खराब हो गई जिसके बाद उन्हें डायलिसिस पर रखा गया.
सुषमा ने खुद ही 16 नवम्बर को ट्विट किया था कि किडनी खराब होने के कारण वह एम्स में भर्ती हैं. पिछले कुछ महीने से अस्पताल का चक्कर काट रही सुषमा को सात नवम्बर को एम्स में भर्ती कराया गया था. सुषमा द्वारा अपने स्वास्थ्य की स्थिति को सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने के बाद कई लोगों ने उन्हें अपनी किडनी देने की पेशकश की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें