37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अश्विन के कारण मिली लगातार दो श्रृंखलाओं में जीत : कोहली

नागपुर : श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में लगातार दो श्रृंखलाएं जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज कहा कि लंबी अवधि के प्रारुप में टीम की हालिया सफलता का कारण स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. अश्विन ने आज दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में सात और मैच में 12 विकेट लिये. इससे भारत ने […]

नागपुर : श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में लगातार दो श्रृंखलाएं जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज कहा कि लंबी अवधि के प्रारुप में टीम की हालिया सफलता का कारण स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. अश्विन ने आज दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में सात और मैच में 12 विकेट लिये. इससे भारत ने चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बनायी.

कोहली की अगुवाई में भारत ने इससे पहले श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर 2-1 से हराया था. कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘अश्विन विश्वस्तरीय स्पिनर है. उन्होंने हमारी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है यहां तक श्रीलंका में भी. वह मुख्य कारण थे जिससे हम लगातार दो श्रृंखलाएं जीतने में सफल रहे. वह हमारी तरफ से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. यह हमारे लिये खुशी की बात है कि हमारे पास अश्विन जैसा खिलाड़ी है. ”
अश्विन, रविंद्र जडेजा और अमित मिश्रा ने स्पिनरों की मददगार पिच पर सभी 20 विकेट हासिल किये और कोहली अपनी स्पिन ब्रिगेड से खुश हैं. कोहली ने कहा, ‘‘यही टेस्ट क्रिकेट है. हमें गेंद से संयम बनाये रखने की जरुरत होती है और यह विश्वास रखना होता है कि मौका मिलेगा. मिश्रा ने इस दौरान अपने जज्बे का बहुत अच्छा नमूना पेश किया. श्रृंखला में स्पिनरों की तूती बोल रही है. ”
भारत ने मोहाली में भी तीन दिन के अंदर जीत दर्ज कर ली थी और जामथा में भी तीसरे दिन अंतिम सत्र में उसे जीत मिली. कोहली का मानना है कि यह चुनौतीपूर्ण विकेट था. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि विकेट चुनौतीपूर्ण था. मोहाली में बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया. यह सब कुछ टिककर खेलने से जुड़ा हुआ है. इसको लेकर कोई बहाना नहीं है. हमारे बल्लेबाजों ने तीन पारियों में जज्बा दिखाया.
कई बार परिस्थितियां गेंदबाजों के अनुकूल होती है और मौके बनाये जा सकते हैं. श्रृंखला जीतना बेहद महत्वपूर्ण है. दिल्ली हमारे पास अपना अच्छा प्रदर्शन बरकरार रखने का मौका होगा.” अश्विन को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 66 रन देकर सात विकेट लिये मैन आफ द मैच चुना गया. उन्होंने कहा, ‘‘आज विकेट थोडा धीमा पड गया था.
विकेट से मदद मिल रही थी लेकिन जिस तरह से फाफ (डु प्लेसिस) और (हाशिम) अमला खेल रहे थे तो हमें कुछ अच्छी गेंद करने की जरुरत थी. एक टीम मुकाबला करने की कोशिश कर रही थी और एक टीम जीत की. बल्लेबाज शतक बनाना चाहते थे और मैं पांच विकेट लेना चाहता है. ” उन्होंने कहा, ‘‘अमित ने लंच के बाद बेहतरीन स्पैल किया और इस सत्र में दो कीमती विकेट लिये. कोई भी बल्लेबाज जिसे अपने डिफेन्स पर विश्वास है वह अच्छा खेल सकता था.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें