25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्‍तान को तहस-नहस कर इंग्‍लैंड ने बनाया वनडे में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नाटिंघम : एलेक्स हेल्स और जोस बटलर की तूफानी पारी के दम पर इंग्‍लैंड ने आज क्रिकेट में नया इतिहास रच डाला है और वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड बनाया. इन दोनों की जबरदस्त पारी की बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मंगलवार को […]

नाटिंघम : एलेक्स हेल्स और जोस बटलर की तूफानी पारी के दम पर इंग्‍लैंड ने आज क्रिकेट में नया इतिहास रच डाला है और वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड बनाया. इन दोनों की जबरदस्त पारी की बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मंगलवार को यहां तीन विकेट पर 444 रन बनाने में सफल रहा जो वनडे में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर है.

इससे पहले वनडे में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड श्रीलंका के नाम पर था जिसने 2006 में नीदरलैंड के खिलाफ एम्सटेलवीन में नौ विकेट पर 443 रन बनाये थे. इंग्लैंड का इससे पहले सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 408 रन था जो उसने पिछले साल बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. इंग्लैंड ने आखिरी दस ओवरों में 135 रन जोडे और यह भी नया रिकार्ड है.

* इंग्‍लैंड ने लगाये रिकॉर्डों की झड़ी
पाकिस्‍तान को तहस-नहस करके इंग्‍लैंड ने टेस्‍ट श्रृंखला अपने नाम कर लिया और इस मैच में रिकॉर्डों की बौछार कर दी. एलेक्स हेल्स ने इंग्लैंड की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का 23 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया. इतना ही नहीं जोस बटलर ने अपने देश के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने का नया रिकार्ड अपने नाम किया है.
सलामी बल्लेबाज हेल्स ने 171 रन बनाये और रोबिन स्मिथ के 21 मई 1993 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बर्मिंघम में बनाये गये नाबाद 167 रन के रिकार्ड को तोड़ा. उन्होंने जो रुट (85) के साथ दूसरे विकेट के लिये 248 रन की साझेदारी की. यह इस विकेट के लिये इंग्लैंड की तरफ से दूसरी बडी़ साझेदारी है.
* वनडे में 400 या उससे अधिक स्‍कोर बनाने वाली टीमें
वनडे में अब तक 18 बार 400 या उससे अधिक का स्‍कोर किसी भी टीम की ओर से बन चुका है. जिसमें भारत ने पांच बार इस आंकड़े को छु‍आ है. न्‍यूजीलैंड ने एक बार 402 रनों का स्‍कोर बनाया था. इंग्‍लैंड ने अब तक दो बार 400 से अधिक का स्‍कोर बनाया है. श्रीलंका ने दो बार 400 से अधिक को स्‍कोर बनाया है.
श्रीलंका का टॉप स्‍कोर 443 रन का है. ऑस्‍ट्रेलिया ने दो बार. ऑस्‍ट्रेलिया का टॉप स्‍कोर 434 रन का है. इस सूची में टॉप पर दक्षिण अ‍फ्रीकी टीम है. अफ्रीका ने अब तक छह बार 400 से अधिक का स्‍कोर बनाया है. अफ्रीका का वनडे में टॉप स्‍कोर है 439 रन का.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें