32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सचिन,सौरव,लक्ष्‍मण,द्रविड और कुंबले बनेंगे टीम इंडिया के भाग्‍य विधाता ?

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और दुनिया के महान गेंदबाजों में शामिल अनिल कुंबले को कल बीसीसीआई ने सीनियर टीम का मुख्‍य कोच बनाया. इसके साथ ही भारतीय टीम को 16 साल के लंबे इंतजार के बाद देशी कोच मिल गया है. यह कहना गलत न होगा कि टीम इंडिया के साथ […]

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और दुनिया के महान गेंदबाजों में शामिल अनिल कुंबले को कल बीसीसीआई ने सीनियर टीम का मुख्‍य कोच बनाया. इसके साथ ही भारतीय टीम को 16 साल के लंबे इंतजार के बाद देशी कोच मिल गया है.

यह कहना गलत न होगा कि टीम इंडिया के साथ कुंबले के जुड़ जाने से क्रिकेट का भविष्‍य काफी उज्‍जवल होगा. ऐसा लगता है कि भारतीय क्रिकेट का स्‍वर्णिम दौर फिर से लौट आया है. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली,वीवी एस लक्ष्‍मण, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड के दौर को भारतीय क्रिकेट का स्‍वर्णिम दौर माना जाता है.
अब टीम इंडिया में फिर से पांचों की इंट्री हो गयी है. सचिन तेंदुलकर, वीवी एस लक्ष्‍मण और सौरव गांगुली तो पहले से ही टीम इंडिया के साथ जुड़े हैं. वहीं राहुल द्रविड भी अंडर-19 टीम के कोच पद को संभाल रहे हैं. अब टीम के साथ अनिल कुंबले भी जुड़ चुके हैं. ऐसे में यह कहना गलत न होगा कि भारतीय क्रिकेट में फिर से स्‍वर्णिम दौर लौट आया है.16 सालों के बाद पहली बार होगा जब टीम इंडिया के साथ कोई भारतीय कोच साथ में होगा. इन पांचों खिलाडियों से पूरे देश को भरोसा है कि ये टीम इंडिया का भाग्‍य जरूर बदलेंगे.
* सचिन,सौरव और लक्ष्‍मण देंगे योजनाओं को मूर्त रूप
बीसीसीआई ने एक अहम फैसला लेते हुए सचिन तेंदुलकर,सौरव गांगुली और वीवी एस लक्ष्मण को पिछले साल जून में क्रिकेट सलाहकार समिति बनाकर उन्‍हें अपने साथ जोड़ा था. तब से ये तीनों अपनी जिम्‍मेदारियों को संभाल रहे हैं. कोच पद पर कुंबले की नियुक्ति में तीनों का अहम रोल रहा है. सचिन तेंदुलकर,सौरव गांगुली और वीवी एस लक्ष्‍मण टीम इंडिया के विदेश दौरे को लेकर तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन करने के साथ-साथ प्रतिभाओं को तराशने और घरेलू ढांचा को मजबूत करने में तीनों की भूमिका काफी अहम है और तीनों इस काम में लग गये हैं. लेकिन तीनों के बनाये गये योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए एक ऐसे व्‍यक्ति की खोज थी जो उसे भली-भांती समझे और कार्य रूप दे सके. वैसे में कुंबले के रूप में टीम इंडिया को वैसा ही कोच मिल गया है.
* जूनियर लेवल को तराश रहे हैं राहूल द्रविड
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड जूनियर लेवल पर काम कर रहे हैं. उनकी कोचिंग में अंडर-19 में टीम इंडिया विश्वकप के फाइनल तक पहुंची. ऐसी संभावना है कि राहुल द्रविड जूनियर टीम के सा‍थ जुड़े रहेंगे. कुंबले ने भी इसके संकेत दिये हैं. द्रविड का क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ भी काफी अच्‍छा ट्यूनिंग है. वैसे में द्रविड जूनियर लेवल को तराशेंगे और सीनियर टीम को मजबूत करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें