32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छक्के जड़ना तो बचपन का शौक है : हार्दिक पांड्या

इंदौर : भारतीय आलराउंडर और लंबे शाट खेलने की अपनी विशिष्ट क्षमता के कारण तेजी से एक खास पहचान बना रहे हार्दिक पांड्या ने खुलासा किया कि छक्के जड़ना उनके बचपन का शगल रहा है और वह मैदान से बाहर गेंद मारने के लिए हमेशा आश्वस्त रहते हैं. पंड्या की 72 गेंदों पर चार छक्कों […]

इंदौर : भारतीय आलराउंडर और लंबे शाट खेलने की अपनी विशिष्ट क्षमता के कारण तेजी से एक खास पहचान बना रहे हार्दिक पांड्या ने खुलासा किया कि छक्के जड़ना उनके बचपन का शगल रहा है और वह मैदान से बाहर गेंद मारने के लिए हमेशा आश्वस्त रहते हैं.
पंड्या की 72 गेंदों पर चार छक्कों की मदद से खेली गयी 78 रन की पारी के दम पर भारत ने कल रात यहां तीसरे वनडे में आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बनायी.

INDvsAUS : पांड्या-रोहित की विस्फोटक पारी, भारत ने तीसरे वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया को हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार अवसरों पर छक्कों की हैट्रिक लगाने वाले पंड्या ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, छक्के तो मैं पहले भी मारता रहा हूं. अब अंतर केवल इतना है कि मैं उच्चस्तर की क्रिकेट में छक्के लगा रहा हूं. असल में मैं बचपन से ही छक्के लगाता रहा हूं. आपको लगता है कि पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये मैच से मेरा खेल बदला, आप ऐसा मानते हैं तो मुझे कोई दिक्कत नहीं. अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की 28 पारियों में 40 छक्के लगाने वाले पंड्या से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान के खिलाफ ओवल में खेली गयी 76 रन की पारी से उनके करियर में बदलाव आया है.
उन्होंने कहा, इससे पहले आईपीएल में भी मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा था. उससे पहले के सत्र में मैं अच्छा नहीं खेल पाया था लेकिन मैंने कड़ी मेहनत की जिसके दम पर मैं वापसी कर पाया. मैं हमेशा खुद को प्रेरित करता हूं. यह बेहद महत्वपूर्ण होता है. क्रिकेट में आत्मविश्वास हमेशा मायने रखता है और मुझे खुद पर विश्वास है कि मैं गेंद को मैदान के बाहर मार सकता हूं. पंड्या ने इस साल पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियन्स ट्राफी के दो मैचों में इमाद वसीम और शादाब खान तथा श्रीलंका के खिलाफ कैंडी टेस्ट मैच में मालिंदा पुष्पकुमार की लगातार तीन गेंदों पर छक्के लगाये थे. आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला के चेन्नई में खेले गये मैच में उन्होंने लेग स्पिनर एडम जंपा के खिलाफ भी यह कारनामा किया था.
इस आलराउंडर से जब पूछा गया तो क्या फिर लंबे शाट खेलना उनका नैसर्गिक गुण है, उन्होंने कहा, यह केवल हिटिंग से नहीं जुडा है. खेल को समझना महत्वपूर्ण होता है. उस समय मुझे लगा कि जंपा गेंदबाजी कर रहा है और मैं जानता था कि मैं उस पर किसी भी समय छक्का जड सकता हूं. इसलिए मैंने सातवें ओवर तक इंतजार किया और उस एक ओवर ने उस मैच के समीकरण बदल दिये थे. उन्होंने कहा, यह सकारात्मक सोच और खुद पर भरोसे से जुड़ा है. अगर मुझे लगता है कि छक्के लगाना चाहिए तो मैं खेल का आकलन करता हूं और फिर लंबे शाट खेलता हूं.
पंड्या तीसरे वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आये और अपेक्षाओं पर खरे उतरे. उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन की रणनीति स्पिनरों पर हावी होने की थी.पंड्या से पूछा गया कि जब वह बल्लेबाजी के लिए आये तो उन्हें क्या संदेश दिया गया था, उन्होंने कहा, संदेश हमेशा सरल होता है. अपना नैसर्गिक खेल खेलो. निश्चित तौर पर रणनीति स्पिनरों को निशाना बनाने की थी और हम इसमें सफल रहे. उन्होंने कहा, मैं किस नंबर पर बल्लेबाजी करता हूं इससे कोई अंतर नहीं पडता है. इसे चुनौती के रुप में देखने के बजाय मैं टीम के लिए कुछ खास करने के मौके के रुप में देखता हूं. जब मुझसे कहा गया कि मुझे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए जाना है तो बहुत खुश हुआ. पहली बार मैंने वनडे में इतनी अधिक गेंदें खेली. इसलिए यह शानदार रहा. पंड्या अब बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तथा होलकर स्टेडियम की सपाट पिच पर उन्होंने खूबसूरत आफ कटर पर डेविड वार्नर का विकेट लिया.
उन्होंने कहा, मैं तेज आफकटर करने का प्रयास कर रहा था. मैंने जब उसे (वार्नर को) पहले धीमी गेंद की थी तो समझ गया था कि आफकटर की जा सकती है. विकेट काफी सूखा था और कुछ अलग हटकर करने से ही विकेट मिलता. मैंने परिस्थिति का अच्छा आकलन किया और विकेट लिया. पंड्या ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी करने के बारे में कहा, यह शानदार है. हम एक दूसरे से बात करते रहते हैं और विकेट को देखकर हमें किस तरह की गेंदें करनी चाहिए. वे दोनों बेजोड़ हैं तथा शुरुआत और डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हैं. उनके साथ रहने से मेरा आत्मविश्वास बढता है. आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत के बावजूद बडा स्कोर नहीं बनाने देने के लिए पंड्या ने गेंदबाजों की तारीफ की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें