37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्री लंका और सिरिसेना चीन के पुराने मित्र : शी जिनपिंग

बीजिंग : चीन की वित्तीय मदद वाली परियोजनाओं को लेकर बढते गतिरोध के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने श्रीलंकाई समकक्ष मैत्रीपाला सिरिसेना को पुराना मित्र करार देते हुए कहा है कि बीजिंग श्रीलंका को दक्षिण एशिया में अपना महत्वपूर्ण राजनयिक साझीदार के तौर पर देखता है. शी ने पिछले साल सितंबर के अपने […]

बीजिंग : चीन की वित्तीय मदद वाली परियोजनाओं को लेकर बढते गतिरोध के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने श्रीलंकाई समकक्ष मैत्रीपाला सिरिसेना को पुराना मित्र करार देते हुए कहा है कि बीजिंग श्रीलंका को दक्षिण एशिया में अपना महत्वपूर्ण राजनयिक साझीदार के तौर पर देखता है.
शी ने पिछले साल सितंबर के अपने श्रीलंका दौरे को याद करते हुए नए श्रीलंकाई राष्ट्रपति सिरिसेना का स्वागत किया. उस दौरे पर महिंदा राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति थे.
श्रीलंका में नई सरकार के आने के बाद से भ्र्रष्टाचार के कारण चीन की वित्तीय पोषण वाली परियोजनाओं की नजदीकी छानबीन की जा रही है. इसी क्रम में सिरिसेना की सरकार ने 1.5 अरब डॉलर वाली कोलंबों बंदरगाह परियोजना को निलंबित कर दिया. इसी तरह पांच अरब डॉलर के कर्ज पर उच्च ब्याज दर को लेकर भी श्रीलंका की भौहें तनी हुई हैं.
सिरिसेना का स्वागत करते हुए चिनफिंग ने कहा, आप चीन की जनता के पुराने मित्र हैं और चीन का कई बार दौरा कर चुके हैं. आप कई मित्रवत और ऐतिहासिक घंटे बिताएं हैं और चीन-श्रीलंका संबंधों के विकास पर निकटता से ध्यान दिया और समर्थन किया है. राष्ट्रपति बनने के बाद यह सिरिसेना का पहला चीन दौरा है. उन्होंने चीन को हमेशा एक अहम कूटनीतिक साझीदार माना है.
चीनी अधिकारियों का कहना है कि सिरिसेना के चीन प्रवास के दौरान दोनों देश कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कल कहा कि चीन हाल के दिनों में श्रीलंका की ओर से लिए गए निर्णयों का सम्मान करता है. श्रीलंकाई विदेश मंत्री मंगला समरवीरा ने पिछले महीने चीन का दौरा किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें