32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेयजल संकट की संभावना बढ़ी

जल पथ विभाग ने लछनपुर से हेरू डैम में पानी लाने पर रोक लगायी हेरू डैम से शहर के करीब 3000 कनेक्शनधारियों को की जाती है पेयजलापूर्ति हेरू डैम में बचे पानी से दो से तीन दिन हो सकती है आपूर्ति चतरा : हेरू डैम में लछनपुर डैम से पानी लाने पर जल पथ विभाग […]

जल पथ विभाग ने लछनपुर से हेरू डैम में पानी लाने पर रोक लगायी
हेरू डैम से शहर के करीब 3000 कनेक्शनधारियों को की जाती है पेयजलापूर्ति
हेरू डैम में बचे पानी से दो से तीन दिन हो सकती है आपूर्ति
चतरा : हेरू डैम में लछनपुर डैम से पानी लाने पर जल पथ विभाग ने रोक लगा दी है. इससे शहर में पेयजल संकट की संभावना बढ़ गयी हैं. हेरू डैम में जमा किये गये पानी से मात्र दो तीन दिन ही शहर में पानी आपूर्ति होगी. हेरू डैम सात मार्च को ही सूख चुका था. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने लछनपुर से हेरू डैम में पानी लाकर जमा कर रहा था. जल पथ विभाग ने एक सप्ताह पूर्व लछनपुर से पानी लाने पर रोक लगा दी.
समय रहते भेड़ी फार्म से पानी नहीं लाया गया, तो शहर में पेयजल संकट उत्पन्न हो जायेगा. शहर में करीब 3000 कनेक्शनधारी हैं. सुबह-शाम उपभोक्ताओं को पानी आपूर्ति की जाती हैं. एक साल पूर्व एनटीपीसी द्वारा हेरू डैम की गहराई करण किया गया था. इसके बावजूद डैम में पानी की कमी होने से चिंतित हैं.
भेड़ी फार्म से पानी लाने के लिए पाइप की मरम्मत शुरू : भेड़ी फार्म डैम से पानी लाने के लिए पाइप की मरम्मत की जा रही हैं.
सड़क निर्माण के दौरान कई जगहों पर पाइप फट गया है. जिससे पानी लाने में परेशानी हो रही थी. इसको देखते ही विभाग में पाइपों की मरम्मत शुरू की. ऊंटा से एक किमी दूर बहरा कोचवा गांव के पास मधुमक्खी ने कार्य कर रहे मजदूरों को कई दिनों से परेशान कर रखा हैं. एसडीओ संजय कुमार समेत कई मजदूरों को घायल कर दिया है.
बिजली के अभाव में पेयजल आपूर्ति रहती हैं ठप: शहर में बिजली नियमित रूप से नहीं मिलती हैं. जिससे पेयजल आपूर्ति बाधित रहती हैं. बिजली के अभाव में कई दिनों तक लोगों को पानी नहीं मिलता. इससे उपभोक्ताओं को परेशानी होती हैं. शहर के 70 प्रतिशत अबादी पानी आपूर्ति पर ही आश्रित हैं. काफी संख्या में लोग चापाकल का पानी पीने नहीं पीते हैं. चापाकल के पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने से पानी के सेवन कम करते हैं. पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से कई जलमीनार बेकार पड़े हैं.
भेड़ी फार्म डैम से हेरू डैम में पानी लाकर की जायेगी जलापूर्ति : इइ
कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार ने बताया की भेड़ी फार्म डैम से हेरू डैम में पानी लाकर शहर में जलापूर्ति की जायेगी. उन्होंने कहा की उक्त डैम से पानी आपूर्ति होने से पानी की कमी नहीं होगी. लोगों को नियमित जलापूर्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि बिजली नियमित मिलनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें