36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल मॉडल भुनाना चाहती हैं ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उस राह पर चलना चाह रही हैं, जिस पर गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी चले थे. मोदी ने गुजरात के विकास मॉडल को जम कर भुनाया था. ममता भी राष्ट्रीय राजनीति में प्रभाव बढ़ाने के लिए बंगाल मॉडल को भुनाने के फिराक में हैं. […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उस राह पर चलना चाह रही हैं, जिस पर गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी चले थे. मोदी ने गुजरात के विकास मॉडल को जम कर भुनाया था. ममता भी राष्ट्रीय राजनीति में प्रभाव बढ़ाने के लिए बंगाल मॉडल को भुनाने के फिराक में हैं.
वर्ष 2011 और 2016 के बंगाल विधानसभा चुनाव में विपक्ष की जो दुर्दशा हुई, उसकी वजह से वह अब तक राज्य में अव्यवस्था की स्थिति में घिरा है. जबकि तृणमूल दिल्ली में रुतबा बढ़ाने की कवायद में लगी है. भाजपा, कांग्रेस और अन्नाद्रमुक के बाद तृणमूल लोकसभा की चौथी सबसे बड़ी पार्टी है. उसके 34 सांसद हैं.

राजनीतिक विशेषज्ञ अनिल कुमार जाना ने कहा कि जिस तरह से वह (ममता) अपनी खास सामाजिक-आर्थिक परियोजनाओं और विकास की बातों को पेश कर रही हैं उससे साफ है कि वह मोदी की ही तरह राष्ट्रीय राजनीति में बंगाल मॉडल को पेश करने की कोशिश कर रहीं हैं. राष्ट्रीय स्तर पर खुद को स्थापित करने के लिए मोदी ने गुजरात मॉडल का सहारा लिया था. ममता यही बंगाल में कर रहीं हैं. इसका एक उदाहरण त्रिपुरा का अभियान है. कांग्रेस विधायकों के पाला बदलने की वजह से अब तृणमूल त्रिपुरा में मुख्य विपक्षी पार्टी है. वामपंथियों के गढ़ त्रिपुरा में अपनी पहली रैली में ममता ने बंगाल के विकास को जोर शोर से उठाया. लड़ाई विकास और उपेक्षा के बीच है. उन्होंने त्रिपुरा की वाममोरचा सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया.

तृणमूल नेतृत्व का कहना है कि त्रिपुरा पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा का एक हिस्सा भर है. तृणमूल सांसद सुलतान अहमद ने कहा कि यह पूरी दुनिया देख रही है कि कैसे तृणमूल ने महज पांच साल में बंगाल को बदल दिया है. इसलिए लोगों ने हम पर विश्वास जताया. अभी हमारा ध्यान त्रिपुरा पर है. लेकिन बड़ी योजना यह है कि हम राष्ट्रीय स्तर पर रचनात्मक भूमिका निभाना चाहते हैं और एक मजबूत भाजपा विरोधी मोरचा बनाना चाहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें