35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर नहीं रहे, झारखंड HC के भी रह चुके थे मुख्य न्यायाधीश

कोलकाता : भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर का आज दोपहर यहां एक अस्पताल में निधन हो गया. अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 68 वर्षीय न्यायमूर्ति कबीर ने दो बजकर 52 मिनट पर अंतिम सांस ली. वह किडनी की बीमारी एवं अन्य संबंधित रुग्णताओं से ग्रस्त थे. उनके दामाद लियोन […]

कोलकाता : भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर का आज दोपहर यहां एक अस्पताल में निधन हो गया. अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 68 वर्षीय न्यायमूर्ति कबीर ने दो बजकर 52 मिनट पर अंतिम सांस ली. वह किडनी की बीमारी एवं अन्य संबंधित रुग्णताओं से ग्रस्त थे.

उनके दामाद लियोन डिसूजा ने बताया कि उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटी और बेटा हैं. न्यायमूर्ति कबीर 29 सितंबर, 2012 को प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किये गये थे. वह 19 जुलाई, 2013 को सेवानिवृत हुए थे. उनका जन्म 19 जुलाई, 1948 में हुआ था. उन्होंने 1973 में वकील के रुप में पंजीकरण हासिल किया था और जिला न्यायालयों एवं कलकत्ता उच्च न्यायालय में वकालत की.

उन्हें छह अगस्त, 1990 में कलकत्ता उच्च न्यायालय में स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. उसके पश्चात उन्हें एक मार्च, 2005 को झारखंड उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. उन्हें नौ सितंबर, 2005 को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश बनाया गया.
सात साल बाद उन्हें 29 सितंबर 2012 में भारत का 39वां प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. वह 19 जुलाई 2013 में सेवानिवृत होने से पहले 292 दिनों तक इस पद पर रहे.
अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक 8 फरवरी को पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर को ठंड के साथ बुखार, पेशाब की परेशानी, रक्तमेह और चरम कमजोरी के कारण भर्ती कराया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें