26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

GST के पास होने के उम्मीदों के बीच सेंसेक्स 169 अंक चढ़ा

मुंबई: बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 170 अंक की बढत के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 26,128.20 अंक पर बंद हुआ. सरकार के संसद के शीतकालीन सत्र में जीएसटी विधेयक पर समझौते पर पहुंचने की उम्मीद में बाजार में तेजी दर्ज की गयी.प्रधानमंत्री नरेंद्र […]

मुंबई: बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 170 अंक की बढत के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 26,128.20 अंक पर बंद हुआ. सरकार के संसद के शीतकालीन सत्र में जीएसटी विधेयक पर समझौते पर पहुंचने की उम्मीद में बाजार में तेजी दर्ज की गयी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह को आज शाम चाय पर निमंत्रण से इस धारणा को बल मिला। इस दौरान जीएसटी पर बातचीत होने की संभावना है.

दिसंबर श्रृंखला के डेरिवेटिव्स अनुबंध की शुरुआत के साथ निवेशकों के ताजा सौदे से भी बाजार को गति मिली. लिवाली बढने से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 169.57 अंक या 0.65 प्रतिशत की बढत के साथ 26,128.20 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले यह स्तर छह नवंबर को देखा गया था.पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 352.46 अंक मजबूत हो चुका है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 58.90 अंक या 0.75 प्रतिशत मजबूत होकर 7,942.70 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 7,959.30 से 7,879.45 अंक के दायरे में रहा.

साप्ताहिक आधार पर बीएसई सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी क्रमश: 259.71 अंक या 1.0 प्रतिशत तथा 86.15 अंक या 1.09 प्रतिशत मजबूत हुआ है.बैंक, पूंजीगत सामान, धातु, सार्वजनिक उपक्रम, आईटी तथा रीयल्टी क्षेत्र की अगुवाई में बाजार में यह तेजी आयी. हालांकि, वैश्विक शेयर बाजारों में गिरावट का रूख रहा.

जिओजीत बीएनपी परिबा के तकनीकी शोध डेस्क के सह-प्रमुख आनंद जेम्स ने कहा, ‘‘चीनी बाजारों से कमजोर संकेत का बाजार पर असर नहीं पडा….जीएसटी विधेयक के पारित होने की उम्मीद से निवेशकों का जोखिम लेने की रुचि बढी है.” सेंसेक्स के तीस शेयरों में 21 लाभ में नौ नुकसान में रहे.सर्वाधिक तेजी हिंडाल्को में दर्ज की गयी। कंपनी का शेयर 3.26 प्रतिशत मजबूत हुआ। उसके बाद क्रमश: एसबीआई, एल एंड टी, आईसीआईसीआई बैंक तथा वेंदांता लि. बढत दर्ज करने वाले शेयरों में शामिल हैं.

क्षेत्रवार सूचकांकों में बैंक सूचकांक में सर्वाधिक 1.86 प्रतिशत की तेजी आयी. उसके बाद क्रमश: पूंजीगत सामान, सार्वजनिक उपक्रम, आईटी, धातु तथा रीयल्टी का स्थान रहा.हालांकि, उपभोक्ता टिकाउ, तेल एवं गैस तथा वाहन सूचकांकों में 1.38 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी. वैश्विक बाजारों में एशियाई बाजारों में गिरावट का रूख रहा. यूरोपी में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट दर्ज की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें