27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रिकवरी के बाद सेंसेक्स 28,067 और निफ्टी हुआ 8,401 पर बंद

मुंबई: कल की तरह आज भी बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख देखने को मिला. इस उतार-चढ़ाव भरे दिन के बीच कारोबार के खत्म होने पर सेंसेक्स और निफ्टी अपनी गिरावट को सम्हालते हुए थोड़ी बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब हुए. हालांकि बाजार की गिरावट सीमित रही और इस दौरान रुपये के मजबूत होने से […]

मुंबई: कल की तरह आज भी बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख देखने को मिला. इस उतार-चढ़ाव भरे दिन के बीच कारोबार के खत्म होने पर सेंसेक्स और निफ्टी अपनी गिरावट को सम्हालते हुए थोड़ी बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब हुए. हालांकि बाजार की गिरावट सीमित रही और इस दौरान रुपये के मजबूत होने से बाजार को फायदा मिला जिसकी वजह से दिन के आखिर में कारोबार में बढ़ोतरी देखने को मिली. इस वजह से सेंसेक्स 34.71 अंक बढ़कर 28,067.56 अंक पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 19.60 अंक की बढ़ोतरी के साथ 8,401.90 अंक पर बंद हुआ.

इसके पहले दोपहर के कारोबार के वक्त लगभग 100 अंकों की गिरावट दर्ज करने के बाद सेंसेक्‍स के गिरावट में थोड़ी नरमी आयी. इसके बाद भी सेंसेक्‍स और निफ्टी में लगभग 0.3 फीसदी की गिरावट देखी गई थी. दोपहर दो बजे सेंसेक्‍स 82.84 अंकों की गिरावट के बाद 27,950 अंकों पर कारोबार करता दिखा.

वही निफ्टी में लगभग 28 अंकों की गिरावट दर्ज की गयी. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली हावी थी. वहीं कंज्यूमर ड्युरेबल्स, रियल्टी, पावर और कैपिटल गुड्स शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव बना हुआ था. हालांकि फार्मा और आईटी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली.

दोपहर के कारोबार में मिडकैप लगभग 53 अंक और स्‍मॉलकैप लगभग 93 अंक टूट गया था. बाजार में कारोबार के इस दौरान जेएसपीएल, जी एंटरटेनमेंट, डीएलएफ, बीएचईएल, सेसा स्टरलाइट, एसबीआई, टाटा स्टील और भारती एयरटेल जैसे दिग्गज शेयरों में 4.1-1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी.

हालांकि कोटक महिंद्रा बैंक, सिप्ला, केर्न इंडिया, ल्यूपिन, टेक महिंद्रा, विप्रो, इंफोसिस, ओएनजीसी और सन फार्मा जैसे दिग्गज शेयरों में 7-0.5 फीसदी की मजबूती आयी थी. मिडकैप शेयरों में वैभव ग्लोबल, जायडस वेलनेस, अमारा राजा, एचएमटी और सिम्फनी सबसे ज्यादा 19.8-4.8 फीसदी तक गिरे थे.

स्मॉलकैप शेयरों में लाइफलाइन ड्रग्स, त्रिवेणी इंजीनियरिंग, बजाज हिंदुस्तान, टेक्नो इलेक्ट्रिक और सेशाषयी पेपर सबसे ज्यादा 7-5.8 फीसदी तक टूटे थे. यूरोपीय बाजारों की बात करें तो ब्रिटेन का एफटीएसई 100 इंडेक्स 0.1 फीसदी तक गिरा था.

सुबह का हाल

बंबई शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में गिरावट का सिलसिला जारी रहा. 30 शेयरों वाले बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स आज मामूली गिरावट के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 56.87 अंक या 0.20 फीसद लुढ़ककर 27,975.98 अंकों पर कारोबार करता दिखा.

वहीं निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में 17.82 अंक या 0.21 फीसद टूटकर 8,441.38 अंकों पर कारोबार करता दिखायी दिया. इस दौरान मिडकैप के शेयरों की पिटाई भी जारी है. मिडकैप के शेयर 13 अंक टूटकर 10,198 पर कारोबार करता दिखा. स्‍मॉलकैप के शेयरों में उछाल जारी है.

हालांकि पिछले कई सत्रों में सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट के बाद भी मिडकैप और स्‍मॉलकैप में उछाल देखा गया गया है. स्‍मॉलकैप के शेयर 3.44 अंकों की बढ़त के साथ 11,372 अंकों पर कारोबार करता दिखा. विशेषज्ञों के अनुसार एशियाई और अमेरिकी बाजारों में गिरावट का असर भारतीय बाजार पर भी देखा जा रहा है.

बाजार के दिग्गज चढ़ने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक 4.10 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है और एसबीआई 1.46 फीसदी ऊपर दिख रहा है. हिंडाल्को में 1.10 फीसदी की तेजी दर्ज की जा रही है और ओएनजीसी करीब 1 फीसदी ऊपर है. एशियन पेंट्स में 0.8 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है.

वहीं बाजार के दिग्गज गिरने वाले शेयरों में अंबुजा सीमेंटस करीब 2 फीसदी टूटा है और बीएचईएल में 1.65 फीसदी की गिरावट है. टाटा मोटर्स 1.32 फीसदी और पावर ग्रिड 1.16 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है. बैंक ऑफ बडौदा 1.14 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प 1.04 फीसदी फिसला है. एक्सिस बैंक में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें