37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नक्सलियों ने लगायी डुमरी बिहार रेलवे स्टेशन में आग

गोमिया/धनबाद : धनबाद रेल मंडल अतंर्गत काशीटांड़ में एक बड़ी नक्सली घटना के महज तीन दिनों के अंतराल में गोमो-बरकाकाना रेल खंड के मध्य स्थित डुमरी बिहार रेलवे स्टेशन को गुरुवार की मध्य रात्रि लगभग 11.45 बजे नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया. हमला बोलनेवालों ने जमकर तांडव मचाया तथा पूरे स्टेशन परिसर को […]

गोमिया/धनबाद : धनबाद रेल मंडल अतंर्गत काशीटांड़ में एक बड़ी नक्सली घटना के महज तीन दिनों के अंतराल में गोमो-बरकाकाना रेल खंड के मध्य स्थित डुमरी बिहार रेलवे स्टेशन को गुरुवार की मध्य रात्रि लगभग 11.45 बजे नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया. हमला बोलनेवालों ने जमकर तांडव मचाया तथा पूरे स्टेशन परिसर को आगे के हवाले कर दिया.
आग लगने से स्टेशन जलकर पूरी तरह से राख हो गया. रेलवे ट्रैक पर खड़ी एक गुड्स ट्रेन के इंजन में भी आग लगा दी, पर इंजन जलने से बच गया. घटना को अंजाम देने से पूर्व नक्सलियों ने इंजन के चालक, सह चालक एवं गार्ड की वाकी-टॉकी ले ली. घटना के बाद शुक्रवार की सुबह कोयलांचल के डीआइजी साकेत कुमार सिंह ने अधकारियों के साथ स्टेशन का दौरा कर इलाके का जायजा लिया. किसी के साथ मारपीट व हताहत की कोई सूचना नहीं है.
जम कर किया उत्पात : घटना के दौरान नक्सली स्टेशन परिसर सहित कई जगहों पर सरकार विरोधी पोस्टर साट कर माओवादी जिंदाबाद का नारा लगाते हुए जंगल की ओर कूच कर गये. मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की मध्य रात्रि को लगभग 11.45 बजे के आसपास अचानक स्टेशन परिसर में दस-पंद्रह की संख्या में हथियारबंद नक्सलियों का दस्ता पहुंचा तथा स्टेशन मास्टर को दरवाजा खोलने को कहा. दरवाजा खोलने में देर होने पर नक्सली दरवाजा को तोड़ कर स्टेशन में प्रवेश कर गये और सभी कर्मियों को स्टेशन के कमरे से बाहर निकालकर स्टेशन में आग लगा दी. घटना में पैनल सहित कई कीमती पार्ट-पूर्जों के अलावा दस्तावेज आदि जलकर राख हो गये. इसके बाद स्टेशन पर खड़ी गुड्स ट्रेन के इंजन के चालक कुंदन साहू व उप चालक अाफताब आलम सहित गार्ड कृष्णा प्रसाद से वाकी टॉकी छिन कर नक्सली चलते बने. स्टेशन मैनेजर मनोज मुर्मू व सिगनल कर्मी कुंदन पांडेय भी वहां मौजूद थे. घटना को अंजाम देकर नक्सलियों के चले जाने के बाद सभी रेलकर्मियों ने राहत की सांस ली. 14घंटे बाद रेल परिचालन सामान्य हुआ.
डीआइजी ने घटनास्थल का लिया जायजा : कोयलांचल के डीआइजी साकेत कुमार सिंह शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे गोमिया रेलवे स्टेशन पहुंचे व अन्य अधिकारियों के साथ वहां से स्पेशल ट्रेन से डुमरी बिहार रेलवे स्टेशन गये और घटना का जायजा लिया. उन्होंने स्टेशन कर्मियों के अलावा चालक, सह चालक, गार्ड से बतचीत कर घटित घटना की पूरी विस्तार से जानकारी ली. इसके बाद नक्सलियों के खिलाफ पुलिस बल को तेज गति से सर्च अभियान चलाने का निर्देश दिया. अभियान में सीआरपीएफ 26 बटालियन के अलावा जगुवार, जैप, स्पेशल फोर्स पुलिस जंगल में विभिन्न क्षेत्रों में सर्च अभियान में जुटे हैं. काशीटांड़ में घटित घटना के बाद से ही लुगू पहाड़ आदि क्षेत्रों के चारों ओर से सीआरपीएफ व पुलिस बल दिन-रात सर्च अभियान चला रहे हैं. शुक्रवार को डीआइजी के दौरे में उनके साथ बोकारो एसपी वाइएस रमेश, सीआरपीएफ 26 बटालियन के कमांडेंट अखिलेश सिंह, धनबाद रेल एसपी असीम विक्रांत मिंज, आरपीएफ के कमांडेंट विनोद कुमार, अभियान एएसपी संजय कुमार, बेरमो एसडीपीओ राजकुमार मेहता, धनबाद रेल मंडल के डीएसओ बीएन लाल के अलावा कई आला अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे.
टेलिफोन के सहारे शुरू हुआ परिचालन : अाधिकारिक सूत्रों ने बताया कि माओवादियों ने स्टेशन के सभी उपकरण नष्ट कर दिये. पूरी संचार व्यवस्था ध्वस्त कर दी और स्टेशन पर रखे सभी रिकॉर्ड जला दिये गये. वहां पर रखे सभी टिकट में आग लगा दी. इससे रेलवे को लाखों का नुकसान हुआ है. वैसे नुकसान का आकलन किया जा रहा है. घटना के बाद स्टेशन परिसर में वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में टेलिफोन लगा कर ट्रेनों का परिचालन सूचारु रूप से बहाल किया गया.
14 घंटे बाद शुरू हुआ परिचालन
गुरुवार की रात 11 बजे घटी वारदात के बाद इस मार्ग से चलने वाले ट्रेनों को रोक दिया गया और शुक्रवार की दोपहर एक बजे ट्रेन परिचालन शुरू किया गया. घटना के बाद 53343 गोमो चोपन पैसेंजर को रद्द, 53523 आसनसोल बरकाकाना पैसेंजर ट्रेन को बोकारो तक ही गयी, जबकि 19413 अहमदाबाद कोलकाता एक्सप्रेस को कई घंटा तक बरकाकाना स्टेशन पर रोका गया.
सीआरपीएफ पर किया था तीन दिनों पूर्व हमला
तीन दिनों पूर्व डुमरी बिहार व दनिया रेलवे स्टेशन के बीच काशीटांड़ में बम विस्फोट कर सीआरपीएफ 26 बटालियन पर हमला किया था. बताया जाता है कि इसी दिन नक्सलियों ने डुमरी बिहार को उड़ाने के लिए जरूरी होमवर्क कर लिया था. नक्सलियों ने रेल पटरी के किनारे 31 आइडी बम सहित पेड़ आदि जगहों पर नौ बम प्लांट कर विस्फोट किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें