26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कटिहार-बरौनी के बीच ट्रेनें बाधित

बाढ़ से आफत. पानी के दबाव से नवगछिया के पास रेल ट्रैक ध्वस्त, यात्री रहे हलकान कटिहार-बरौनी रेलखंड पर नवगछिया स्टेशन के समीप रविवार दोपहर दो बजे रेलवे ट्रैक ध्वस्त हो गया. इसके कारण रात 8:55 बजे तक अप ट्रैक पर आवागमन बाधित रहा. डीआरएम ने कहा कि सोमवार तक डाउन ट्रैक पर भी परिचालन […]

बाढ़ से आफत. पानी के दबाव से नवगछिया के पास रेल ट्रैक ध्वस्त, यात्री रहे हलकान

कटिहार-बरौनी रेलखंड पर नवगछिया स्टेशन के समीप रविवार दोपहर दो बजे रेलवे ट्रैक ध्वस्त हो गया. इसके कारण रात 8:55 बजे तक अप ट्रैक पर आवागमन बाधित रहा. डीआरएम ने कहा कि सोमवार तक डाउन ट्रैक पर भी परिचालन शुरू हो सकता है. वहीं भागलपुर विक्रमशिला पहुंच पथ पर अब भी भारी वाहनों का आवागमन बंद है.

भागलपुर : सभी प्रमुख नदियों का जल स्तर घट रहा है, लेकिन अब भी वे खतरे के िनशान से ऊपर बह रही हैं. गंगा के जल स्तर में कमी तो हो रही है, पर इसकी गति काफी धीमी है. वहीं, दूसरी ओर नवगछिया व कटिहार में स्थिति में कोई सुधार नहीं है. गंगा नदी की बाढ़ के कारण रविवार को कटिहार-बरौनी रेलखंड पर नवगछिया स्टेशन के पूर्वी केबिन के समीप मदन अहिल्या कॉलेज-नवगछिया थाना के बीच रेल ट्रैक ध्वस्त हो गया. इसके बाद रेलखंड पर आवागमन ठप हो गया. आपात स्थिति में डाउन ट्रैक पर आ रही महानंदा एक्सप्रेस को नवगछिया स्टेशन से ही लौटा दिया गया. अप ट्रैक पर आ रही पैसेंजर ट्रेन को कटरिया स्टेशन से लौटा दिया गया. कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और 17 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव कर दिये गये. ट्रैक धंसने की सूचना पर सोनपुर रेल मंडल के डीआरएम एनके अग्रवाल मौके

पर पहुंचे.

कटिहार-बरौनी के…

रात 8:55 बजे अप ट्रैक पर राजेंद्र नगर टर्मिनल-कामाख्या कैपिटल एक्सप्रेस का परिचालन कराया गया. डीआरएम ने कहा कि सोमवार तक डाउन ट्रैक पर भी परिचालन शुरू हो सकता है.

नवगछिया के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुकुल कुमार रंजन खुद बचाव कार्य में जुट गये थे. मालूम हो कि दिन चार दिन पहले नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड स्थित गंगाप्रसाद तटबंध लक्ष्मीपुर के पास टूट जाने से बाढ़ का पानी राष्ट्रीय राजमार्ग के भामरा होते हुए रेल लाइन तक आ पहुंचा. करीब दो दिनों से रेल लाइन पर अत्यधिक दबाव था. रविवार को दोपहर दो बजे अप रेल ट्रैक के नीचे से करीब 10 फीट तक जमीन खिसक गयी. स्थानीय लोगों की सूचना पर तत्काल रेल प्रशासन ने ट्रेनों के आवागमन को रोका. सूचना के तुरंत बाद मौके पर रेल के अधिकारी पहुंच गये थे.

कटिहार में आधा दर्जन से अधिक प्रखंड बाढ़ से प्रभावित : कटिहार में आधा दर्जन से अधिक प्रखंड बाढ़ से प्रभावित है. कुरसेला के गुमटी टोला रिंग बांध टूटने के बाद समेली सहित आसपास के करीब दो दर्जन गांवों में पानी भर गया है. मनिहारी में सिग्नल टोला के समीप रेलवे ट्रैक को बचाने के लिए रविवार को भी विभागीय अधिकारी जुटे रहे, जबकि मनिहारी के रामायणपुर स्थित स्लुइस गेट के पास स्थिति नाजुक बनी हुई है. यहां भी बालू भरे बोरे व बोल्डर का भंडारण किया जा रहा है. बरारी में सभी स्पर व तटबंधों पर पानी का अत्यधिक दबाव होने के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है.

कई तटबंध व स्पर पर कटाव लगातार जारी है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के द्वारा तटबंध व स्पर को बचाने का प्रयास किया जा रहा है. बाढ़ से बरारी, कुरसेला, समेली, मनिहारी, अमदाबाद, मनसाही, कोढ़ा आदि प्रखंडों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. गुमटी टोला रिंग बांध टूटने के बाद समेली व कुरसेला प्रखंड के कई नये इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश करने के बाद लोगों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ पीड़ितों के बीच भोजन व अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने से स्थिति गंभीर बन गयी है. कृषि विभाग के प्रधान सचिव सह विशेष आयुक्त सुधीर कुमार दो दिनों से कटिहार में कैंप कर रहे हैं और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं.

मुंगेर में गंगा का जलस्तर काफी धीमी गति से घट रहा : मुंगेर में गंगा का जलस्तर काफी धीमी गति से घट रहा है़ शनिवार को जहां प्रत्येक दो घंटे में एक सेंटीमीटर जलस्तर घट रहा था, वहीं रविवार को यह रफ्तार और धीमा हो गया तथा प्रत्येक तीन घंटे पर एक सेंटीमीटर की कमी दर्ज की जा रही है. हाल यह है कि अब भी गंगा खतरे के निशान से 55 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है़ धीमी गति से जल स्तर में कमी आने के कारण बाढ़ की स्थिति में कोई खास राहत नहीं मिली है. अब भी जिले के दर्जनों गावों का सड़क संपर्क भंग है. दूसरी ओर पानी घटने से अब तबाही का मंजर दिखने लगा है. केंद्रीय जल आयोग की मानें तो गंगा के जलस्तर में फिलहाल बढ़ोतरी होने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन जलस्तर में कमी आने की रफ्तार भी अभी धीमी ही रहेगी़

लखीसराय में गंगा के जलस्तर में में हल्की कमी जरूर आ रही है, लेकिन हरूहर नदी का पानी तेजी से बढ़ रहा है. इससे प्रखंड में बाढ़ के हालत यथावत बने हुए हैं. सरकारी स्तर से कुछ ही जगहों पर राहत शिविर चलाया जा रहा है, बाकी भगवान भरोसे हैं.

ट्रेनों के बदले मार्ग : सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने बताया कि डिब्रुगढ़-नयी दिल्ली (12423) का परिचालन कटिहार जंकशन तक ससमय रहा, लेकिन करीब ढाई घंटे विलंब से इस ट्रेन को वाया पूर्णिया और सहरसा, मानसी, खगड़िया कर दिया गया है. 13245 कैपिटल एक्सप्रेस का परिचालन कटिहार से मालदा रूट कर दिया गया है. दूसरी ओर टाटा लिंक को तत्काल प्रभाव से रद्द दिया गया है.

नदी जिला डेंजर-लेबल से ऊपर कल तक कितनी कमी

गंगा बक्सर 77सेमी 54 सेमी

गंगा दीघा घाट 95सेम 15सेमी

गंगा गांधी धाट 126 सेमी 15 सेमी

गंगा मोकामा 112 सेमी 07 सेमी

गंगा भागलपुर-कहलगांव 175 सेमी 09 सेमी

सोन मनेर 96 सेमी 15 सेमी

पुनपुन पटना 74 सेमी 77सेमी

बूढ़ी गंडक खगड़िया 202 सेमी 09 सेमी

कोसी कटिहार 153 सेमी 10 सेमी

राजधानी सहित 17 ट्रेनों के बदले मार्ग

नवगछिया में रेल ट्रैक क्षतिग्रस्त.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें