32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रसूता की मौत पर कहलगांव अस्पताल में हंगामा, तोड़फोड़

मृतका के परिजनों व ग्रामीणों ने नहीं चलने दी ओपीडी कहलगांव : कहलगांव के अनुमंडलीय अस्पताल में शुक्रवार की सुबह प्रसव के बाद एक महिला की मौत हो गयी. इससे गुस्साये महिला के परिजनों व ग्रामीणों ने अस्पताल में जम कर हंगामा किया, तोड़फोड़ की और ओपीडी नहीं चलने दी. दिन भर अस्पताल में पुलिस […]

मृतका के परिजनों व ग्रामीणों ने नहीं चलने दी ओपीडी
कहलगांव : कहलगांव के अनुमंडलीय अस्पताल में शुक्रवार की सुबह प्रसव के बाद एक महिला की मौत हो गयी. इससे गुस्साये महिला के परिजनों व ग्रामीणों ने अस्पताल में जम कर हंगामा किया, तोड़फोड़ की और ओपीडी नहीं चलने दी. दिन भर अस्पताल में पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारी कई थाने की पुलिस के साथ मामला शांत कराने के प्रयास में लगे रहे.
नर्स ने डांट कर बाहर कर दिया : श्यामपुर गांव निवासी रायटोली के रुदल राय की पत्नी मनीषा देवी (22) को प्रसव के लिए गुरुवार की रात लगभग 12 बजे परिजन अस्पताल लेकर आये.
उस वक्त ड्यूटी पर तैनात नर्स ने उसे भरती किया. शुक्रवार की सुबह करीब 5:30 बजे महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद उसे अत्यधिक रक्तस्राव होने लगा. यह देख उसकी सास मीना देवी बार-बार नर्स से उसे देखने और डॉक्टर को बुलाने को कह रही थी. हर बार उसे डांट कर बाहर कर दिया गया.
हालत अधिक बिगड़ी, तो कर दिया रेफर
प्रसूता की हालत अधिक बिगड़ गयी, तब इमरजेंसी में ड्यूटी कर रहे डॉ ललित कुमार लाल ने उसे आकर देखा. कुछ जरूरी दवाई देकर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ पूनम मिश्रा को बुलाया गया. डॉ पूनम मिश्रा के आने तक प्रसूता की हालत नाजुक हो गयी. डॉ पूनम मिश्रा ने उसे रेफर कर दिया. एंबुलेंस से प्रसूता को उसके नवजात शिशु के साथ भागलपुर भेजा गया. लेकिन उसके परिजन भागलपुर ले जाने में होने वाले देरी से बचने के लिए उसे कहलगांव के ही एक निजी क्लिनिक में ले गये, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया.
एएनएम को जड़ा थप्पड़, पैसे मांगने का आरोप परिजन प्रसूता का शव लेकर वापस अनुमंडल अस्पताल पहुंचे. शव को पुन: प्रसव कक्ष में रख दिया और हंगामा करने लगे. गांव से भी लोग आकर परिजनों के साथ मिल कर हंगामा करने लगे.
जहां–तहां डंडा पटकने लगे. कई खिड़कियों के शीशे तोड़ दिये. ड्यूटी पर तैनात एएनएम डर से बाहर भागने लगी, तो उसे पकड़ कर कई थप्पड़ जड़ दिया गया. मृतका के परिजनों ने उस पर पैसे मांगने का भी आरोप लगाया. डर से सभी कर्मी जहां-तहां कमरे में छुप गये. लोगों ने अस्पताल के मुख्य गेट को बंद कर दिया और किसी भी अस्पताल के कर्मी को अंदर-बाहर नहीं आने-जाने दिया जाने लगा.
डॉक्टरों ने अस्पताल में मौजूद संसाधनों व व्यवस्था के अनुरूप प्रसूता का इलाज किया. अत्यधिक रक्तस्राव होने के कारण उसे ब्लड चढ़ाने की जरूरत थी. यहां ब्लड बैंक नहीं है. इसलिए उसे रेफर कर एंबुलेंस से ऑक्सीजन के साथ भागलपुर भेजा गया था.
इधर शाहकुंड में भी प्रसूता की मौत पर उबले लोग
शाहकुंड : शाहकुंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार की शाम अंबा पंचायत के बलिया गांव की प्रीति देवी (23) की प्रसव के बाद मौत हो गयी. मृतका के परिजनों ने चिकित्सकों व एएनएम पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य केंद्र में जम कर हंगामा किया.
हंगामे की सूचना पर पहुंची शाहकुंड पुलिस ने लोगों को समझा कर शांत कराया. मृतका के परिजन रंजीत सिंह व कुंदन सिंह ने आरोप लगाया कि प्रसव के बाद प्रीति देवी की हालत बिगड़ने पर एएनएम गायब हो गयीं.
उसे दवा नहीं दी गयी. गंभीर स्थिति होने पर भी रेफर नहीं किया गया. चिकित्सक व एएनएम प्रसव के बाद मरीज को देखने के लिए भी तैयार नहीं थे. प्रसव एएनएम मधु कुमारी व किरण कुमारी ने कराया. परिजनों ने कहा कि इसकी शिकायत डीएम से करेंगे. वे लोग एएनएम के निलंबन की मांग कर रहे थे. सीओ इंद्राणी कुमारी, प्रमुख रीना देवी, मुखिया रूपचंद्र भारती, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष प्रफुल्ल सिंह मृतका के परिजनों को समझा-बुझा रहे थे.
अत्यधिक रक्तस्राव के कारण प्रसूता की मौत हुई है. हमारी ओर से कोई लापरवाही नहीं बरती गयी है.
डॉ सुबोध दास, केंद्र प्रभारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें