1. home Hindi News
  2. world
  3. violence in america donald trump supporters demonstration us capitol joe biden latest updates prt

अमेरिका के कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थकों का हंगामा, पीएम मोदी ने जताया दुख, ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर रोक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिका में हिंसा
अमेरिका में हिंसा
Twitter

अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को गुरूवार को बैठक होनी थी. लेकिन बैठक से पहले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया. देखते ही देखते हालात इतने बिगड़ गये की वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगाना पड़ा. कैपिटल बिल्डिंग में बढ़ते हंगाने के बाद वॉशिंगटन डीसी में नेशनल गार्ड की तैनाती कर दी गई है.

कांग्रेस को स्थगित करनी पड़ी अपनी कार्यवाही: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक कैपिटल हिल बिल्डिंग में घुसकर जोरदार हंगामा करने लगे. हंगामें को देखते हुए कांग्रेस को अपनी कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. इस दौरना पुसिस और ट्रंप समर्थकों के बीच हिंसक झड़पें भी हुई. हंगामे के बीच चली गोली में एक महिला की मौत भी खबर है. वहीं, कई लोग घायल भी हुए है.

हिलेरी क्लिंटन ने कहा- यह लोकतंत्र की नींव पर हमला है: वाशिंगटन में हंगामा उस समय हुआ जब अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बहस चल रही थी. इस मीटिंग में जो बाइडन की चुनावी जीत की पुष्टि की जानी थी. वहीं, हंगामे पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि यह लोकतंत्र की नींव पर किया गया हमला है.

फेसबुक और यू ट्यूब हटाये ट्रंप के वीडियो: अमेरिका के कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा को देखते हुए ट्विटर ने राष्ट्रपति डानाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को 12 घंटों के लिए बेद कर दिया है. इसके बाद फेसबुक और यू ट्यूब ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक वीडियो को हटा दिया. इस विडियो में ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित किया था.

जो बाइडन ने कहा- यह राजद्रोह है: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडन ने भी इस घटना की निंदा की है. उन्होंने ट्वीट किया है कि, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आह्वान करता हूं कि वो अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें. बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया है.

इलेक्टोरल वोटों की गिनती फिर से हुई शुरू: अमेरिका में ट्रंप समर्थकों के हंगामे से बंद हुई इलेक्टोरल वोटों की गिनती को एक बार फिर शुरू कर दी गई है. गिनती पूरी होने के बाद डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन की जीत पर संवैधानिक मुहर लग जाएगी. बता दें, बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.

पीएम मोदी ने जताया दुख: अमेरिकी हिंसा पर पीएम मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि, लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गैरकानूनी विरोध प्रदर्शन से प्रभावित नहीं किया जा सकता.

ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर अस्थायी रोक लगायी

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली संबंधी पोस्ट लगातार करने पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर बुधवार को 12 घंटे के लिए रोक लगा दी. ट्विटर ने चेतावनी दी कि अगर भविष्य में ट्रंप ने नियमों का उल्लंघन किया तो उनके अकाउंट पर स्थायी रूप से रोक लगा दी जाएगी. इससे पहले ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब ने ट्रंप का वीडियो हटा दिया था जिसमें वह बुधवार को अपने समर्थकों से ‘घर जाने' की अपील कर रहे थे और राष्ट्रपति चुनाव में धांधली होने की बात के रहे थे.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें