1. home Home
  2. world
  3. fire flood creates havoc in america 1000 houses burnt in colorado tornado threat in kentucky mtj

अमेरिका में कहीं आग, तो कहीं बाढ़ का कहर, कोलोराडो में 1000 मकान जलकर खाक, केंटुकी में बवंडर का खतरा

अमेरिका में कहीं आग, तो कहीं बाढ़ का कहर,. कोलोराडो में 1000 मकान जलकर खाक, तीन लोग लापता. केंटुकी में तूफान के बाद बाढ़ से तबाही और अब बवंडर का खतरा. पढ़ें कैसा रहेगा मौसम का हाल...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोलोराडो के जंगलों में आग और केंटुकी में बाढ़ ने मचायी तबाही
कोलोराडो के जंगलों में आग और केंटुकी में बाढ़ ने मचायी तबाही
Prabhat Khabar

वाशिंगटन: ग्लोबल वार्मिंग के असर को कम करने के लिए दुनिया भर के देश लगातार बैठकें कर रहे हैं. बैठकों में चर्चा होती है, लेकिन कोई ठोस निर्णय नहीं होता. क्योटो में हुई बैठक में ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) से निबटने के लिए एक रूपरेखा तैयार की गयी थी, लेकिन बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले को डोनाल्ड ट्रंप ने बदल दिया. अब इसका असर आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है.

अमेरिका (America) में कहीं दावानल की वजह से लोग तबाह हो रहे हैं, तो कहीं बाढ़ (Flood) के कहर से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. कोलोराडो (Colorado) में करीब 1,000 मकान और इमारतें जलकर खाक हो गयी हैं. दूसरी तरफ, केंटुकी (Kentucky) में तूफान की वजह से बाढ़ ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है. बवंडर का खतरा मंडरा रहा है. इसलिए भीषण तूफान (Tornado) से अचानक आयी बाढ़ के बाद आपातकाल की घोषणा कर दी गयी है.

अमेरिका के कोलोराडो राज्य में उपनगर डेनवर के पास एक जंगल में लगी भीषण आग (Colorado Wild Fire) की चपेट में आने से करीब एक हजार मकान और अन्य इमारतें जलकर खाक हो गयीं. अधिकारी आग लगने के कारणों का पता लगाने की कोशिश में जुटे हैं. बृहस्पतिवार को जंगल में लगी आग के बाद तीन लोग लापता हैं. बोल्डर काउंटी के शेरिफ (काउंटी में कानूनी मामलों के अधिकारी) जो पेले ने बताया कि जांच अधिकारी आग लगने के कारणों का पता लगा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि लापता व्यक्तियों की तलाश के लिए एक निश्चित स्थान पर तलाश अभियान चलाया जा रहा है. बृहस्पतिवार से भड़की आग के कारण डेनवेर और बोल्डर शहरों के बीच के इलाकों में धुआं भर गया और आसमान में लपटें उठती दिखीं. काउंटी के एक अधिकारी ने बताया कि यह जांच की जा रही है कि कहीं सुपीरियर शहर के पश्चिम में करीब 3.2 किलोमीटर क्षेत्र में फैले घास के मैदान से तो आग नहीं फैली. आसपास के इलाकों की घेराबंदी कर दी गयी है.

बोल्डर काउंटी: तीन लोग लापता

अधिकारियों ने पहले बताया था कि शुक्रवार तक 500 से ज्यादा मकान आग से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये. आग की भयावहता को देखते हुए इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया था. अधिकारियों ने इससे पहले किसी के लापता होने की बात से इंकार किया था, लेकिन बोल्डर काउंटी की प्रवक्ता जेनिफर चर्चिल ने बताया कि विभिन्न जगहों से तीन लोगों के लापता होने की आशंका है.

अधिकारियों के अनुसार, कम से कम 991 मकान एवं अन्य भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं. पेले ने बताया कि लुइसविले में 553, सुपीरियर में 332 और काउंटी के अनिगमित हिस्सों में 106 मकान आग में जलकर खाक हो गये. उन्होंने आशंका जतायी कि यह संख्या बढ़ सकती है. पेले ने कहा कि क्षतिग्रस्त मकानों के मलबे पर आठ इंच (20 सेंटीमीटर) तक बर्फ जम जाने के कारण अधिकारियों को मलबा हटाने और लापता लोगों की तलाश में मुश्किल आ रही है.

24 वर्ग किमी क्षेत्र आग से प्रभावित, 7 लोग झुलसे

डेनवेर से उत्तर पश्चिम में करीब 32 किलोमीटर दूर लुइसविले और सुपीरियर के आसपास के जंगल में लगी आग की घटना से कम से कम 7 लोग झुलस गये. आग से 24 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र प्रभावित हुआ है.

केंटुकी में तूफान लाया बाढ़ का कहर

केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशहियर ने राज्य में भीषण तूफान आने से अचानक आयी बाढ़ के बाद आपातकालीन स्थिति की घोषणा कर दी. तूफान से संपत्तियों को नुकसान पहुंचने के साथ ही बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है. होपकिन्सविले में बवंडर उठने की आशंका भी जतायी जा रही है. तूफान से किसी के हताहत होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

केंटुकी समेत पांच राज्यों में 90 लोगों की मौत

इस क्षेत्र में घातक बवंडर आने के तीन सप्ताह बाद ही तूफान आया, जिसमें केंटुकी में 77 लोग सहित पांच राज्यों में 90 से अधिक लोग मारे गये. शनिवार दोपहर तक, केंटुकी के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ की चेतावनी जारी थी. पूर्वी केंटुकी सहित टेनेसी, अरकनसास, लुसियाना, मिसीसिपी और अल्बामा के कई भागों में बवंडर की आशंका पर नजर रखी जा रही है.

केंटुकी के गवर्नर कार्यालय ने बताया कि अचानक आयी बाढ़ से राज्य के दक्षिणी एवं मध्य भागों में कई सड़कें बंद हो गयीं. केंटुकी के अधिकांश हिस्सों में दिन भर भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है, जिसके बाद अत्यधिक सर्दी का दौर आयेगा, जो आपातकालीन प्रयासों को जटिल बना सकता है. गवर्नर के कार्यालय के अनुसार, राज्य के मध्य में टेलर काउंटी में एक और संभावित बवंडर का असर देखने को मिला, जहां कई घर क्षतिग्रस्त हो गये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें