31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ब्रिटेन की गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री बनने की कोशिश शुरू की, जॉनसन चुनाव मैदान से हटे

लंदन : ब्रिटेन की प्रभावशाली गृह मंत्री थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री के रूप में डेविड कैमरन की उत्तराधिकारी बनने के लिए आज अपना प्रयास शुरू किया जबकि इस सिलसिले में आगे चल रहे बोरिस जॉनसन ने इस दौड से खुद को अलग रखने की अचानक घोषणा की और इसके साथ ही कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व […]

लंदन : ब्रिटेन की प्रभावशाली गृह मंत्री थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री के रूप में डेविड कैमरन की उत्तराधिकारी बनने के लिए आज अपना प्रयास शुरू किया जबकि इस सिलसिले में आगे चल रहे बोरिस जॉनसन ने इस दौड से खुद को अलग रखने की अचानक घोषणा की और इसके साथ ही कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए अब मुकाबला पंचकोणीय मुकाबला रह गया है.

जॉनसन के चुनाव नहीं लडने के एलान के बाद मे अब सबको जोडकर रखने वाली उम्मीदवार के रूप में स्पष्ट पसंदीदा बन गयी है. जनमत सर्वेक्षण के दौरान पार्टी में गहरा विभाजन सामने आया था.लंदन के पूर्व महापौर और शीर्ष बै्रक्जिट अभियानकर्ता जॉनसन को कैमरन का स्थान लेने के संदर्भ में उनका मे का बडे प्रतिद्वंद्वी के रुप में देखा जा रहा था. पिछले हफ्ते यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के पक्ष में जनमत सर्वेक्षण परिणाम आने के बाद कैमरन ने घोषणा की थी कि वह अपने पद से हट जाएंगे.
ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक गृह मंत्री रहीं मे ने संवाददाता सम्मेलन कहा, ‘‘मेरा कथन बहुत सरल है. मैं थेरेसा हूं और मैं सोचती हूं कि मैं इस देश की प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ इंसान हूं. ” उन्होंने कहा कहा कि ब्रैक्जिट का मतलब ब्रैक्जिट है और उन्होंने घोषणा की कि वह पार्टी नेतृत्व की प्रतिस्पर्धा में उतरेंगी जो नौ सितंबर तक सम्पन्न होगा. कंजरवेटिव पार्टी की 59 वर्षीय नेता ने कहा, ‘‘हमारे देश को यूरोपीय संघ से अलग होने के लिये यथासंभव सर्वश्रेष्ठ प्रावधान मनवाने के लिए मजबूत परखा नेतृत्व चाहिए। ब्रैक्जिट का मतलब ब्रैक्जिट है. अभियान चलाया गया, मतदान हुआ, बडी संख्या में लोगों ने मतदान किया और जनता ने अपना फैसला दे दिया. ” उन्होंने कहा, ‘‘हमें ऐसा नेतृत्व चाहिए जो हमारी पार्टी और देश को एकजुट रख सके.
वर्ष 2010 में और फिर पिछले साल आम चुनाव के बाद कैमरन द्वारा गृह मंत्री नियुक्त की गयीं मे ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी पहली प्राथमिकताओं में एक सांसद, जिसने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने का अभियान चलाया था, की अगुवाई में एक नया सरकारी विभाग बनाना है जो यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के संबंध में वार्ता करे. उन्होंने कहा, ‘‘इस साल के अंत से पहले अनुच्छेद 50 का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.’ अनुच्छेद 50 यूरोपीय से अलग होने से संबंधी औपचारिक प्रक्रिया है जिसे कैमरन ने अपने उत्तराधिकारी पर छोड दिया है. मे ने दलील दी कि उनके नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी एकजुट होकर न केवल बने रहने या ब्रैक्जिट के लिए बल्कि पूरे देश के लिए लौटेगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानती हूं कि मैं दिखावे वाली नेता नहीं हूं… आप मेरे रिकार्ड से मेरा मूल्यांकन कर सकते हैं.”
खुली प्रतिस्पर्धा का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘चाहे महिला हो या पुरुष यह काम करने वाले लोगों की गुणवत्ता की बात है. ” यदि मे प्रधानमंत्री बनने की अपनी कोशिश में सफल होती हैं तो वह मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी.नामांकन के आखिर क्षण में जॉनसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अपने साथियों के साथ विचार विमर्श करने और संसद की स्थिति को ध्यान में रखने के बाद मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हैं कि वह व्यक्ति मैं नहीं हो सकता. ” इसी बीच कानून मंत्री माइकल गोव भी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं. बै्रक्जिट अभियान में वह जॉनसन के अहम सहयोगी थी और आशा थी कि वह जॉनसन की नेतृत्व कोशिश का समर्थन करेंगे.अन्य उम्मीदवार हैं एंड्रिया लीडसन, कार्मिक एवं पेंशन मंत्री स्टीफन क्रैब और पूर्व रक्षा मंत्री लियाम फोक्स.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें