25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CTET 2024: क्या है सीटेट? परीक्षा देने के बाद कहां बना सकते हैं अपना करियर, जानें यहां सबकुछ

CTET परीक्षा क्या है और इसकी पात्रता मानदंड क्या हैं? तो आज हम बताने वाले हैं आखिर CTET परीक्षा क्या है और कैसे अप्लाई कर सकते हैं? इसके साथ ही परीक्षा देने के बाद कहां अपना करियर बना सकते हैं.

CTET Exam: बहुत से ऐसे लोग है जो पूछते हैं कि CTET परीक्षा क्या है और इसकी पात्रता मानदंड क्या हैं? तो आज हम बताने वाले हैं आखिर CTET परीक्षा क्या है और कैसे अप्लाई कर सकते हैं? इसके साथ ही परीक्षा देने के बाद कहां अपना करियर बना सकते हैं. CTET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा भारत में आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. यह शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित किया जाता है.

साल में दो बार होता है CTET

बता दें कि CTET साल में दो बार होता है और यह उन शिक्षकों के लिए है जो कक्षा 1-8 तक पढ़ाना चाहते हैं. दो प्रकार की सीटीईटी परीक्षाओं में पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं. पेपर 1 उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाता है, जो कक्षा 1-5 तक पढ़ाने की योजना बना रहे हैं. जो उम्मीदवार कक्षा 5-8 तक पढ़ाने की योजना बना रहे हैं वे पेपर 2 में उपस्थित होंगे.

कब होगी CTET 2024 परीक्षा 

CTET के लिए परीक्षा का तरीका ऑफलाइन है, और यह 150 मिनट के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षण में प्रयुक्त भाषाओं में अंग्रेजी और हिंदी शामिल हैं. CTET पूरे भारत में 135 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाता है. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से लगभग तीन सप्ताह पहले जारी किया जाता है. सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 (रविवार) को 20 भाषाओं में किया जाएगा. परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.

CTET के लिए क्या है शैक्षिक योग्यता

सीटीईटी के लिए पात्र होने के लिए, प्राथमिक स्तर के शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवार को न्यूनतम 45% कुल अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए. उम्मीदवारों को उनके लिए निर्धारित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी पूरा करना आवश्यक है. जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए CTET बहुत मायने रखता है.

Also Read: CTET 2024 Registration: सीटेट रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट है… जल्द करें अप्लाई
CTET का फुल फॉर्म

CTET का फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है. शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए CTET परीक्षा आवश्यक है. भारत के पब्लिक स्कूलों में विभिन्न शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों को खोजने के लिए प्रत्येक वर्ष CTET परीक्षा आयोजित की जाती है. एक शिक्षक के रूप में इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एक वैध प्रमाणपत्र होना चाहिए. सार्वजनिक और निजी दोनों स्कूलों में, अनुमोदित शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के लिए एक वैध प्रमाणपत्र का उपयोग किया जा सकता है.

Also Read: CTET Syllabus 2024: सीटेट परीक्षा के लिए सिलेबस जारी, यहां से करें पीडीएफ डाउनलोड
CTET परीक्षा देने के बाद करियर बनाएं यहां

  • सरकारी स्कूल शिक्षक: सीटीईटी-योग्य उम्मीदवार केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो अपने अच्छे कार्य वातावरण, नौकरी की स्थिरता और लाभों के लिए जाने जाते हैं.

  • निजी स्कूल शिक्षक: कई निजी स्कूल भी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सीटीईटी स्कोर को एक बेंचमार्क मानते हैं. CTET प्रमाणपत्र रखने से आप निजी शिक्षा क्षेत्र में अधिक प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार बन सकते हैं.

  • पदोन्नति और प्रोत्साहन: सरकारी स्कूलों में, सीटीईटी प्रमाणपत्र होने से अक्सर करियर में तेजी से उन्नति और अतिरिक्त प्रोत्साहन मिल सकता है, क्योंकि यह पेशेवर विकास के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

  • शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान: सीटीईटी योग्यता आपको विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों और कोचिंग सेंटरों में पढ़ाने के योग्य बना सकती है, जिससे आप अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को इच्छुक शिक्षकों के साथ साझा कर सकते हैं.

  • शैक्षिक परामर्श: कुछ सीटीईटी-योग्य शिक्षक शैक्षिक सलाहकार के रूप में भी काम करना चुनते हैं, जो स्कूलों को पाठ्यक्रम विकास, शिक्षण रणनीतियों और शैक्षिक नीतियों पर सलाह देते हैं.

  • शिक्षा प्रशासन: जैसे-जैसे आप अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करते हैं, आप शिक्षा प्रशासन में भूमिकाओं में बदलाव कर सकते हैं, जैसे कि स्कूल प्रबंधन या पाठ्यक्रम समन्वय.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें