1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp it rules 2021 compliance report over 175 lakh accounts shut down nov 2021 rjv

WhatsApp ने महीनेभर में बंद कर दिये 17.5 लाख से अधिक अकाउंट्स, जानिए वजह

इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप ने सुरक्षा के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया है. अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो फटाफट जान लें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp account blocked
whatsapp account blocked
fb

WhatsApp Update: इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि सोशल मीडिया कंपनी ने नवंबर महीने में कई लाख अकाउंट को बंद कर दिये हैं. कंपनी ने सुरक्षा के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया है. अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो फटाफट जान लें-

सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सऐप ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि उसने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से अधिक भारतीय खातों को बंद किया, जबकि इस दौरान उसे 602 शिकायतें मिलीं. अपनी ताजा रिपोर्ट में मैसेजिंग मंच ने कहा कि इस दौरान व्हाट्सऐप पर 17,59,000 भारतीय खातों को बंद किया गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिये की जाती है. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है.

इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों का ब्यौरा और व्हाट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ ही व्हाट्सऐप द्वारा खुद की गई कार्रवाइयां भी शामिल हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सऐप ने नवंबर में 17.5 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया. फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इससे पहले कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं.

WhatsApp कब बैन कर देता है अकाउंट?

जब भी कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैरकानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है, उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है. इसके अलावा अगर कोई यूजर व्हाट्एसेप के नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है.(इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें