1. home Home
  2. tech and auto
  3. tata motors plans price hike of its tiago nexon harrier safari passenger cars rjv

Tata Motors की कार खरीदने का है प्लान, तो पहले यह बात जरूर जान लें आप

अगर आप टाटा मोटर्स की कोई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. कंपनी अगले सप्ताह से अपने यात्री वाहनों की पूरी शृंखला की कीमतों में वृद्धि करने की योजना बना रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tata Motors car news
Tata Motors car news
Tata Motors

Tata Motors, New Car Price: अगर आप टाटा मोटर्स की कोई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. कंपनी अगले सप्ताह से अपने यात्री वाहनों की पूरी शृंखला की कीमतों में वृद्धि करने की योजना बना रही है.

पीटीआई-भाषा की एक रिपोर्ट में कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से यह कहा गया है कि इस्पात और दूसरी कीमती धातुओं सहित कच्चे माल की खरीद लागत में बढ़ोतरी के चलते कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई है.

टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में टियागो (Tiago), नेक्सॉन (Nexon), हैरियर (Harrier) और सफारी (Safari) जैसे यात्री वाहन बेचती है. टाटा मोटर्स के अध्यक्ष, यात्री वाहन व्यापार इकाई (पीवीबीयू) शैलेश चंद्र ने बताया, हमने पिछले एक साल में इस्पात और कीमती धातुओं के दाम में बेहद तेज वृद्धि देखी है.

पिछले एक साल में जिंस की कीमतों में वृद्धि का वित्तीय प्रभाव हमारे राजस्व पर 8-8.5 प्रतिशत तक है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने अब तक कच्चे माल की लागत में वृद्धि का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही ग्राहकों पर डाला है.

चंद्रा ने कहा, हमने ग्राहकों पर सिर्फ 2.5 प्रतिशत भार डाला है, और शोरूम कीमत के आधार पर यह लगभग तीन प्रतिशत होगा. इसलिए कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के मुकाबले यह बेहद कम है.

उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स ग्राहकों पर मल्य वृद्धि का भार नहीं डालना चाहती थी, इसलिए विभिन्न पहलों के जरिये कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी को कम करने के प्रयास किये गए. चंद्रा ने कहा, लेकिन अंतर अब भी बाकी है और जरूरी वस्तुओं की कीमतें अभी भी ऊंची बनी हुई हैं. इसलिए अब हम अगले सप्ताह से कीमतों में बढ़ोतरी करने को मजबूर हैं.

Tata Motors को लेकर दूसरी खबर यह है कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल कारोबार के लिए बाजार से फंड जुटाने की तैयारी कर रही है. कंपनी की योजना मीडियम और लॉन्ग टर्म में अपनी बिक्री का करीब चौथाई हिस्सा इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कारोबार से हासिल करने की है.

कंपनी की 76वीं एजीएम में टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखर (N Chandrasekaran) ने कहा कि मुंबई स्थित टाटा मोटर्स हर साल 1 या 2 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी. कंपनी की योजना 2025 तक अपने पोर्टफोलियो में 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल शामिल करने की है.
(इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें