1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. netflix to implement its new password sharing rules in india sbh

Netflix पासवर्ड शेयर करने के अब लगेंगे एक्स्ट्रा पैसे, जानें पूरी बात

अब आप ज्यादा दिनों तक नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर कर उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. कंपनी पासवर्ड शेयर करने की सुविधा को बहुत ही जल्द हटाने वाला है. आपको इस साल के खत्म होने तक सारे बदलाव खुद दिखाई देने लगेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
netflix news
netflix news
social media

Netflix Password Share: लॉकडाउन के बाद मनोरंजन की परिभाषा पूरी तरह से बदल गयी है. अब लोग मूवी थिएटर पर नहीं बल्कि आराम से अपने ही घर पर पूरे परिवार के साथ बैठ कर देखना पसंद करते हैं. मूवी हो या सीरियल/सीरीज अब आपको सभी कंटेंट OTT प्लेटफॉर्म्स पर ही आसानी से मिल जाते हैं. भारत में कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली OTT प्लेटफॉर्म्स में से Netflix भी एक है. पिछले कुछ समय से Netflix को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. उनका कहना है कि लोग एक ही अकाउंट का सब्सक्रिप्शन लेते हैं और पासवर्ड को अपने जान पहचान लोगों या दोस्तों के के बीच शेयर कर देते हैं. इससे Netflix को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Netflix आपको ऐसा करने से रोकेगा

Netflix का बड़ा फैसला सामने आया है, उन्होंने पासवर्ड शेयरिंग पर निशाना साधते हुए कहा की जल्द ही वह अपने प्लेटफार्म से पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा को खत्म करने वाला है, और बदलाव आपको इस साल के खत्म होने से पहले दिखने लगेंगे. अगर आप अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करते हैं तो अब Netflix आपको ऐसा करने से रोकेगा. Netflix में पासवर्ड शेयरिंग को ध्यान में रखते हुए नया प्लान भी तैयार किया है.

किसी और से पासवर्ड शेयर करते हैं, तो देना होगा चार्ज

Netflix उन यूजर्स से अब एक्स्ट्रा चार्ज करेगा, जो किसी और से अपना पासवर्ड शेयर करते हैं. नए नियमों की लागू होने के बाद यूजर अपना पासवर्ड किसी और के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे. इन नियमों पर इस साल के अक्टूबर महीने तक फैसला ले लिया जा सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार कई देशों में Netflix ने अपनी कार्यवाई शुरू भी कर दी है. जो भी यूजर अपना पासवर्ड शेयर करते हैं कंपनी उनसे 2.99 डॉलर एक्स्ट्रा चार्ज करती है.

क्यों उठाये गए ये कदम?

पिछले कुछ समय से Netflix लगातार अपने सब्सक्राइबर्स को खोता जा रहा है. 2022 के मार्च तक कंपनी ने अपने 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को खोया है. नेटफ्लिक्स का कहना है की 100 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर अपना पासवर्ड किसी और कसाथ शेयर करते हैं जिसकी वजह से उनको काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग ओर रोक लगाने का फैसला लिया है. Netflix का यह नया नियम कब तक लागू किया जायेगा और भारत में पासवर्ड शेयर करने वाले सब्सक्राइबर्स को कितना एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा इस बात का फैसला तो आगे चल कर ही पता चलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें