1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. nasa uses new titanium space toilet officially known as the universal waste management system costing usd 23 million all you need to know rjv

168 करोड़ का नया टॉयलेट स्पेस में भेजेगा नासा, महिलाओं की सुविधा का खास ख्याल

By Agency
Updated Date
nasa tests universal waste management system, a titanium toilet
nasa tests universal waste management system, a titanium toilet
nasa

Universal Waste Management System, NASA : केप केनारवेल (अमेरिका) : नासा ने दशकों बाद 2.3 करोड़ डॉलर (करीब 168 करोड़ रुपये) की लागत से अंतरिक्ष यात्रियों के लिए तैयार टाइटेनियम शौचालय का परीक्षण किया, जिसमें महिलाओं की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है.

इस शौचालय को मालवाहक अंतरिक्ष यान में रखकर बृहस्पतिवार देर रात को वर्जीनिया के वालोप्स आईलैंड से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए रवाना करना था, लेकिन उल्टी गिनती पूरी होने से महज दो मिनट पहले उड़ान रोक दी गई.

नार्थोप ग्रुमैन ने कहा है कि इंजीनियर अगर समस्या का पता लगा लेते हैं तो शुक्रवार को इसे दोबारा रवाना करने की कोशिश की जाएगी. यह शौचालय करीब 45 किलोग्राम वजनी है और इसकी ऊंचाई महज 71 सेंटीमीटर है जो मौजूदा समय में अंतरिक्ष केंद्र में लगे रूसी शौचालय के मुकाबले महज आधी है.

यह इतना छोटा है कि इसे नासा के ओरियन कैप्सूल में लगाया जा सकता है जो कुछ सालों के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर चंद्रमा पर जाएगा. नासा के मुताबिक, अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद अंतरिक्ष यात्री कुछ महीनों तक इस शौचालय का इस्तेमाल करेंगे और सब ठीक रहा तो इसे स्थायी रूप से लगाया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें