1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. flipkart phonepe and swiggy in trouble due to yes bank crisis

YES Bank संकट का PhonePe, Flipkart, Swiggy की सेवाओं पर असर, UPI पेमेंट में आयी दिक्कत

By Rajeev Kumar
Updated Date
yes bank
yes bank
file pic

Yes Bank Crisis Impact on PhonePe, Swiggy, Flipkart: यस बैंक पर रिजर्व बैंक की पाबंदी की वजह से डिजिटल पेमेंट वॉलेट (Digital Payment Wallet) फोनपे (PhonePe) भी मुश्किलों में घिर गई है.

दरअसल, आरबीआई (RBI) ने YES बैंक के ग्राहकों को 50 हजार रुपये से ज्यादा निकालने से रोक दिया है. आरबीआई की इस पाबंदी के बाद कई प्रमुख डिजिटल पेमेंट सर्विसेज प्रभावित हुई हैं. स्विगी, फोन पे और फिल्पकार्ट के लिए YES बैंक सबसे बड़े बैंक-एंड पेमेंट सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म में से एक है. ऐसे में इनके जरिये किये जाने वाले UPI पेमेंट नहीं हो रहे हैं.

बताते चलें कि फ्लिपकार्ट, स्विगी और मेकमाईट्रिप जैसी कंपनियों ने भी अपने सिस्टम से फोनपे को हटा दिया है. यूपीआई ऑप्शन को भी फ्लिपकार्ट और स्विगी से हटा दिया गया है. भुगतान के लिए जिनका पैसा वॉलेट में था, वो फिलहाल फंसा ही रहेगा.

बता दें कि फोनपे उन अनेकों स्टार्टअप्स में से एक है, जिसके पास यस बैंक अधिग्रहण बैंक के रूप में है या भुगतान सेवा प्रदाता (PSP) है. स्विगी में भी यूपीआई भुगतान का सपोर्ट करने वाले बैंकों की लिस्ट में यस बैंक भी है, इसलिए स्विगी ने यूपीआई अकाउंट का उपयोग करके खाना ऑर्डर करने का विकल्प ऐप से हटा दिया है. इसी तरह फ्लिपकार्ट ने भी फोनपे का उपयोग करके भुगतान करने के विकल्प को हटा दिया है. पेमेंट गेटवे रेजरपे भी यस बैंक का अपने बैक-एंड में इस्तेमाल करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें