1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook google australian news latest updates sharing news law new media niyam amh

Google, Facebook,Australia : 'खबर दूसरों की, पैसे कमाएं गूगल-फेसबुक, नहीं चलेगा', ऑस्ट्रेलिया ने दिया यह संदेश

By Agency
Updated Date
Google, Facebook,Australia
Google, Facebook,Australia
pti
  • भारत में भी खूब कमाई कर रहे हैं गूगल और फेसबुक

  • दुनिया में हर घंटे करोड़ों कमानेवालों में गूगल तीसरा और फेसबुक पांचवां

  • ऑस्ट्रेलिया ने क्या दिया संदेश

दूसरों की न्यूज फ्री में दिखाकर पैसे कमाने वाले गूगल और फेसबुक (Google, Facebook) के अच्छे दिन अब जल्द ही खत्म होने वाले हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को फेसबुक को दोटूक कह दिया है कि ऑस्ट्रेलिया जो कर रहा है, उसमें कई देशों की दिलचस्पी है और कई देश ऐसा कर सकते हैं. मॉरिसन ने फेसबुक से अनुरोध किया कि वह ऑस्ट्रेलिया के उपयोगकर्ताओं पर लगायी रोक को हटा ले और समाचार प्रकाशित करने वाले व्यवसायों से वार्ता शुरू करे. मॉरिसन ने सख्ती भरे लहजे में कहा कि ऑस्ट्रेलिया गूगल व फेसबुक के खिलाफ जो करने जा रहा है, उसका अनुसरण कई पश्चिमी देश कर सकते हैं.

मॉरिसन ने बताया कि फेसबुक विवाद के बारे में उन्होंने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है. मॉरिसन ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस के नेताओं के साथ भी ऑस्ट्रेलिया के इस प्रस्तावित कानून के बारे में बात कर रहे हैं. मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों की समाचार तक पहुंच तथा इसे साझा करने से फेसबुक द्वारा गुरुवार को रोके जाने के कदम को एक खतरा बताया. दरअसल, फेसबुक ने कड़े तेवर दिखाते हुए गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया में समाचार साझा करने पर पाबंदी लगा दी थी.

क्या कर रहे हैं फेसबुक और गूगल : फेसबुक और गूगल ने एक तरह से डिजिटल कंटेंट पर कब्जा जमा लिया है. मौजूदा बिजनेस मॉडल में खामियां की वजह से गूगल व फेसबुक उन कंटेंट से भी पैसा बनाते है जिन्हें वे कभी नहीं बनाते हैं. जो असल कंटेंट निर्माता होते हैं, उन्हें रेवेन्यू का बहुत कम हिस्सा ही मिल पाता है.

गूगल ने मानी हार, सात बड़े मीडिया संस्थानों को करेगा भुगतान: गूगल ने ऑस्ट्रेलिया के सात बड़े मीडिया संस्थानों को खबरों के बदले भुगतान करने की हामी भर दी है. अमेरिकी टेक कंपनी ने शुक्रवार को न्यूज शोकेस नाम का एक प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया, जिसमें समाचारों के लिए भुगतान किया गया है.

फेसबुक अड़ा, ऑस्ट्रेलिया में बंद की सेवाएं, नेताओं के अकाउंट ब्लॉक : अपनी नाराजगी जताते हुए फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई विपक्षी नेताओं के अकाउंट, राज्य स्वास्थ्य विभाग और मौसम विभाग के पेज को भी बैन कर दिया है. इतना ही नहीं फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में खुद का पेज भी ब्लॉक कर दिया है.

2018-19 : भारत में ऑनलाइन ऐड रेवेन्यू का करीब 70% (11,500 करोड़ रुपये) फेसबुक और गूगल के पास था.

2022-23 : भारत में फेसबुक और गूगल का यह मार्केट अगले साल तक बढ़कर 28,000 करोड़ रुपये हो जाने की उम्मीद

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें