बाजार में गाड़ियों की डिमांड में लगातार आ रही गिरावट, प्रोडक्शन में कटौती कर रहीं ऑटोमोबाइल कंपनियां

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : बाजार में मांग में गिरावट को देखते हुए वाहन कंपनियां उत्पादन में कटौती कर रही हैं. टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने उत्पादन घटाने की शुक्रवार को घोषणा की. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शेयर बाजार से कहा कि वह चालू तिमाही में अपने विभिन्न संयंत्रों में 8-14 दिन के लिए उत्पादन बंद करेगी. वहीं, टाटा मोटर्स ने भी नरम पड़ती मांग के मद्देनजर उत्पादन कम करने के कदम उठाये जाने की जानकारी दी.

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में विभिन्न संयंत्रों में 8 से 14 दिन के लिए उत्पादन बंद किया जायेगा. टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने संपर्क किये जाने पर कहा कि जैसा कि पहले भी बताया गया है, बाहरी परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण बनी हुई हैं, जिससे मांग पर असर पड़ रहा है. हमने वास्तविक मांग के हिसाब से उत्पादन में सामंजस्य बिठाया है और शिफ्टों तथा अनुबंधित कर्मचारियों की संख्या में बदलाव किया है.

वाहन कंपनियां ऐसे समय में उत्पादन कम कर रही हैं, जब वाहन उद्योग में बिक्री में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. अप्रैल-जुलाई के दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू वाहन बिक्री आठ फीसदी घटकर 1,61,604 इकाई रह गयी, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,75,329 इकाई थी. इस अवधि में निर्यात सहित कंपनी की कुल बिक्री भी आठ फीसदी घटकर 1,71,831 इकाई रह गयी, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,87,299 इकाई थी.

इससे पहले, वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनी जमना ऑटो ने खराब मांग को लेकर सभी संयंत्रों में उत्पादन घटाने की गुरुवार को घोषणा की. यात्री कार बनाने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी मारुति-सुजुकी ने बुधवार को कहा कि उसने जुलाई महीने में उत्पादन में 25.15 फीसदी की कटौती की. कंपनी ने लगातार छठे महीने उत्पादन कम किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें