1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. people of coastal area again under threat as water level increased in bengal due to heavy rain mtj

यश चक्रवात के बाद अब लगातार बारिश ढा रहा कहर, तटवर्ती इलाकों में बढ़ा जलस्तर, परेशान हैं ग्रामीण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में यश चक्रवात के बाद ऐसा था गांवों का नजारा
बंगाल में यश चक्रवात के बाद ऐसा था गांवों का नजारा
PTI

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लगातार चार दिनों से बारिश हो रही है. इसकी वजह से पहले से ही सुपर साइक्लोन यश की मार झेल रहे राज्य के तटवर्ती इलाकों के लोग फिर मुश्किलों में घिर गये हैं. लगातार हो रही वर्षा से राज्य की नदियों के अलावा सागर का जलस्तर भी बढ़ गया है. मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था कि बंगाल में आने वाले दिनों में लगातार बारिश होगी.

राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर, झारग्राम, पूर्वी बर्दवान और आसपास के क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है. बुधवार सुबह से ही इन इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि समुद्र तट पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से लगातार वर्षा हो रही है.

खास बात यह है कि 26 मई को ही इन इलाकों में घातक तूफान यश ने तांडव मचाया था. इसकी वजह से समुद्र का पानी रिहायशी क्षेत्रों में घुस गया था. लगातार बारिश भी हुई थी, जिसके कारण बढ़ा हुआ जलस्तर अभी भी जस का तस है. इसके अलावा पिछले तीन-चार दिनों से लगातार हो रही बारिश ने इन इलाकों में लोगों का जनजीवन बदहाल बना दिया है.

राज्य सरकार ने 6 जून को सभी जिला अधिकारियों के नाम अलर्ट जारी किया था, जिसमें प्री-मानसून बारिश के बारे में चेतावनी दी गयी थी और नदी, समुद्र तथा अन्य जगहों पर बांधों को मजबूत करने के आदेश दिये गये थे. साथ ही जिला अधिकारियों को किसी भी तरह के हालात से निबटने की चेतावनी भी पहले से ही दे दी गयी है.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि 10 जून (गुरुवार) को बंगाल में मानसून प्रवेश करेगा और उसकी वजह से जमकर बारिश होगी. इतना ही नहीं, 11 जून को हाई टाइड (ज्वार) की भी संभावना है, जिसकी वजह से समुद्र का पानी एक बार फिर गांवों में घुस सकता है. सरकार का हालांकि दावा है कि तटबंधों की मरम्मत का काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अगर फिर से पानी गांवों में घुसा, तो लोगों पर दोहरी मार पड़ेगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें