1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mukul roy to become chairman of public accounts committee in bengal vidhan sabha file nomination mtj

मुकुल रॉय का बंगाल विधानसभा में पीएसी का चेयरमैन बनना तय, नामांकन दाखिल किया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुकुल रॉय
मुकुल रॉय
File Photo

कोलकाता: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की करारी हार के बाद पार्टी का साथ छोड़कर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में वापस लौटने वाले ममता बनर्जी के पूर्व सहयोगी मुकुल रॉय को विधानसभा में पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) का चेयरमैन बनाया जाना लगभग तय है. मुकुल रॉय ने इसके लिए नामांकन दाखिल कर दिया है.

बुधवार को दोपहर में मुकुल रॉय ने पीएसी चेयरमैन पद के लिए अपना पर्चा दाखिल कर दिया. तृणमूल कांग्रेस के संगठन में पहले ही उन्हें अहम जिम्मेदारियां दी जा चुकी हैं. अब उन्हें राज्य विधानसभा में भी अहम पद दिया जा रहा है. पार्टी ने मुकुल रॉय को पीएसी का चेयरमैन बनाये जाने के फैसले को हरी झंडी दे दी है.

उल्लेखनीय है कि राज्य विधानसभा में पीएसी चेयरमैन का पद काफी महत्वपूर्ण होता है. राज्य सरकार के आय और व्यय का पूरा हिसाब इसी कमेटी को रखना होता है. इसमें कुल 20 सदस्य होते हैं. भारतीय जनता पार्टी की ओर से इसके लिए अभी तक 6 सदस्यों के नाम प्रस्तावित किये जा चुके हैं.

पहली बार चुनाव जीतकर किसी सदन में पहुंचने वाले मुकुल रॉय आधिकारिक रूप से भाजपा के ही विधायक हैं. अमूमन पीएसी चेयरमैन का पद किसी विपक्षी विधायक को दिया जाता है. लेकिन, इस बार यह परंपरा टूट सकती है और मुकुल रॉय को यह पद मिलना लगभग तय हो गया है.

पहली बार चुनाव जीते हैं मुकुल रॉय

उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका है, जब मुकुल रॉय चुनाव लड़कर किसी सदन के सदस्य बने हैं. बंगाल चुनाव 2021 में उन्होंने भाजपा के टिकट पर कृष्णनगर दक्षिण विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार बनने के कुछ ही दिनों बाद उन्होंने पाला बदल लिया और बेटे के साथ तृणमूल में शामिल हो गये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें