1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. hooghly vidhan sabha chunav 2021 date and schedule update district voters to vote on 1april or 6 april for 18 assembly seats of west bengal election commission announced bengal chunav 2021 dates today avh

Hooghly Chunav 2021 : हुगली जिला की 18 विधानसभा सीटों पर 6 और 10 अप्रैल को डाले जायेंगे वोट, TMC और BJP के बीच इन सीटों पर है कड़ा मुकाबला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हुगली में तृणमूल कांग्रेस के लिए गढ़ बचाना नहीं होगा आसान.
हुगली में तृणमूल कांग्रेस के लिए गढ़ बचाना नहीं होगा आसान.
प्रभात खबर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के तारीखों की घोषणा हो गयी है. बंगाल के हुगली जिले की 18 सीटों पर 6 और 10 अप्रैल को चुनाव है. इस बार हुगली जिले में तृणमूल कांग्रेस के लिए गढ़ बचाना आसान नहीं होगा. वहीं इस जिले में कांग्रेस और वाममोर्चा को भी अपने पुराने रिकॉर्ड दोहराने की चुनौती होगी. आइए जानते हैं हुगली जिले के बारे में.

हुगली जिले में पश्चिम बंगाल विधानसभा की कुल 18 सीटें हैं. इनमें से 16 सीटों पर वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस का कब्जा है, जबकि दो सीटों पर वाममोर्चा और कांग्रेस को वर्ष 2016 के चुनाव में जीत मिली थी. इस जिले में एससी कोटे की चार सीटें हैं. पिछले चुनाव में इस जिला के वोटरों ने दो महिलाओं को अपना विधायक चुना और उन्हें विधानसभा में भेजा.

हुगली जिले की 18 सीटें : चांपदानी, सप्तग्राम, धनेखाली (एससी), चंदननगर, बालागढ़ (एससी), चुंचुड़ा, हरिपाल, खानाकुल, आरामबाग (एससी) , पुरसुरा, गोघाट (एससी), उत्तरपाड़ा, सिंगूर, तारकेश्वर, पांडुआ, जंगीपाड़ा, श्रीरामपुर और चंडीतला इस जिले की कुल 18 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से पांडुआ सीट पर माकपा और चांपदानी पर कांग्रेस का कब्जा है. बाकी सभी सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्य जीतकर सदन पहुंचे.

2019 के लोकसभा चुनाव में यहां भारी फेरबदल हुआ था. बीजेपी की सांसद लॉकेट चटर्जी यहां से चुनाव जीतीं. लॉकेट ने टीएमसी कैंडिडेट को भारी मतों से पराजित किया. लॉकेट चटर्जी को 6 लाख से अधिक वोट मिले थे. इस बार यहां पर मुकाबला रोचक होने की उम्मीद जतायी जा रही है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के बाद तृणमूल ने यहां पर फोकस अधिक बढ़ा दिया है.

उल्लेखनीय है कि 295 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए मतदान कराया जाता है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 148 सीट है. कोई एक पार्टी या कई पार्टियों का समूह गठबंधन के तहत 148 सीटें हासिल करके सरकार बना बनायेगी.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें