1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. ed arrested bankura sadar inspector in charge from new delhi in illegal mining and smuggling of coal mtj

कोयला चोरी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, अभिषेक के करीबी विनय मिश्रा के रिश्तेदार को दिल्ली से किया गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोयला चोरी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई
कोयला चोरी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई
Prabhat Khabar
  • नयी दिल्ली में कई घंटों तक हुई पूछताछ के बाद हुई गिरफ्तारी

  • फरार तृणमूल युवा कांग्रेस के नेता विनय मिश्रा के हैं रिश्तेदार

  • गिरफ्तार पुलिस अधिकारी पर रुपये को इधर से उधर करने का है आरोप

कोलकाता : कोयला चोरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक बनर्जी के करीबी विनय मिश्रा के रिश्तेदार पुलिस अधिकारी को नयी दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. विनय मिश्रा अब भी फरार है और ईडी को उसकी तलाश है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जिस पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार किया है, उसका नाम अशोक कुमार मिश्रा है. अशोक कुमार बांकुड़ा सदर के इंस्पेक्टर इंचार्ज हैं. कोयला तस्करी के प्रमुख आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला से उनके संबंधों की बात कही जा रही है. नयी दिल्ली में ईडी अधिकारियों ने कई घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया. इस मामले में पुलिस के किसी अधिकारी की यह पहली गिरफ्तारी है.

अवैध कोयला खनन मामले में अशोक कुमार मिश्रा से ईडी के अलावा केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) के अधिकारी भी पूछताछ कर चुके हैं. ईडी इस मामले में धनशोधन (मनी लाउंडरिंग) के पहलू की जांच कर रही है. नयी दिल्ली में हुई पूछताछ में मिश्रा ने कई सवालों के जवाब नहीं दिये, तब ईडी के अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

अशोक कुमार मिश्रा पर हैं ये आरोप

अशोक कुमार मिश्रा पर आरोप है कि कोयला तस्करी के रुपयों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते थे. उन पर कोलकाता में भी कुछ लोगों तक रुपये पहुंचाने का आरोप है. कुछ मामलों में, पुलिस वाहनों का उपयोग करके धन को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजा गया था. उन्होंने रुपये कहां-कहां पहुंचाये और किसे दिये, यह जांच का अहम विषय है. इस मामले में विनय मिश्रा के भाई विकास की गिरफ्तारी पहले ही हो चुकी है.

विनय मिश्रा अब भी है फरार

विनय मिश्रा अभी भी फरार है. उस पर कोयला तस्करी ही नहीं, बल्कि भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती इलाके में मवेशियों की तस्करी के मामले में लिप्त होने का आरोप है. सीबीआइ उसे ‘भगोड़ा’ घोषित कर चुकी है. पिछले महीने ईडी ने कोलकाता स्थित उसकी एक अचल संपत्ति धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कुर्क किया था. अवैध कोयला खनन और तस्करी की शिकायत सीबीआइ ने पिछले साल 27 नवंबर को दर्ज करके मामले की जांच शुरू की थी.

अभिषेक की पत्नी तक से हुई है पूछताछ

शिकायत में इस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (इसीएल) की लीज होल्ड माइंस में कोल माफिया द्वारा अवैध रूप से खुदाई करने और कोयला चोरी करने के आरोप में सीबीआइ ने लाला के अलावा इसीएल कुनुस्तोरिया क्षेत्र के पूर्व महाप्रबंधक अमित कुमार धर, इसीएल अधिकारी जयेश चंद्र राय, इसीएल के सुरक्षा अधिकारी तनमय दास समेत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) और भारतीय रेलवे के अज्ञात अधिकारियों व अन्य कुछ लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. जांच के दौरान तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी व उनके दूसरे रिश्तेदारों से भी पूछताछ हो चुकी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें