1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. state government prepares white paper on cities in the world after covid 19

कोविड-19 के बाद की दुनिया में शहरों पर राज्य सरकार ने तैयार किया श्वेत पत्र

राज्य सरकार (Mamata government) ने कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में शहरों पर एक श्वेत पत्र तैयार किया है, क्योंकि शहरी स्थान अब काफी तेजी से बदल रहे हैं. शहरी क्षेत्रों में काफी बड़ा व तेज बदलाव आने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल आवास संरचना विकास निगम के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक देवाशीष सेन.
पश्चिम बंगाल आवास संरचना विकास निगम के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक देवाशीष सेन.

कोलकाता : राज्य सरकार (Mamata government) ने कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में शहरों पर एक श्वेत पत्र तैयार किया है, क्योंकि शहरी स्थान अब काफी तेजी से बदल रहे हैं. शहरी क्षेत्रों में काफी बड़ा व तेज बदलाव आने जा रहा है. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा रीयल एस्टेट क्षेत्र पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल आवास संरचना विकास निगम के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक देवाशीष सेन ने ये बातें कहीं. उनके विभाग ने ‘नये सामान्य माहौल में शहरों का नया रूप' विषय पर एक दस्तावेज तैयार किया है.

श्री सेन ने कहा कि अब बदलाव काफी तेजी से हो रहे हैं. शहरों, काम-काज, घर, कारोबार और सामाजिक स्थल के मामले में बड़े बदलाव हो रहे हैं. उन्होंने भवनों के इस्तेमाल में बदलाव का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे हज हाउस को अंतरराष्ट्रीय पृथक केंद्र (International isolation center) में बदला गया है. इसी तरह सेंट्रल फॉरेंसिक बिल्डिंग (Central Forensic Building) और नेताजी सुभाष हवाई अड्डे (Netaji Subhash Airport) के एक हिस्से को पृथक केंद्र बनाया गया.

श्री सेन ने कहा कि जल्द ही शॉपिंग मॉल्स, इ-कॉमर्स कंपनियों के भंडारगृह बन जायेंगे. कोविड-19 के बाद के दौर में सामान की होम डिलिवरी एक सामान्य बात होगी. उन्होंने कहा कि अध्ययन के अनुसार सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स डाटा केंद्र बन जायेंगे. जहां तक घरों की बात है, तो उन्होंने कहा कि इसे बड़ा करने की जरूरत होगी, क्योंकि लोग घरों से काम करेंगे या सीखेंगे.

उन्होंने कहा कि शहर सुसंगत छोटे रूप में विलीन हो जायेंगे. टाउनशिप की तरह जैसे कि आइआइटी कैंपस (IIT Campus), दुर्गापुर (Durgapur) और जमशेदपुर (Jamshedpur) में औद्योगिक टाउनशिप (Industrial township) हैं, जो अपने खुद के स्कूलों, कॉलेजों, दुकानों, कार्यस्थानों, पार्कों व अस्पतालों के साथ आत्मनिर्भर हैं.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें