37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव : हिंसा भी नहीं रोक सकी बंपर वोटिंग

कोलकाता: हिंसक घटनाओं के बीच गुरुवार को राज्य विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में चार जिलों की 62 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया. कोलकाता की सात, मुर्शिदाबाद में 22, नदिया में 17 और बर्दवान जिले की 16 सीटों के लिए वोट डाले गये. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, शाम पांच बजे तक […]

कोलकाता: हिंसक घटनाओं के बीच गुरुवार को राज्य विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में चार जिलों की 62 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया. कोलकाता की सात, मुर्शिदाबाद में 22, नदिया में 17 और बर्दवान जिले की 16 सीटों के लिए वोट डाले गये. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, शाम पांच बजे तक 79.22 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

सुबह सात बजे मतदान शुरू होते ही कई जगह से हिंसक झड़पों की खबरें आने लगीं. मुर्शिदाबाद के डोमकल विधानसभा क्षेत्र के शिवपाड़ा इलाके में माकपा के पोलिंग एजेंट की बम और गोली मार कर बेरहमी से हत्या कर दी गयी. इस सीट से माकपा के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अनीसुर रहमान ने बताया कि मृतक की शिनाख्त ताहिदुल इसलाम (35) के रूप में हुई है. मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गये थे. बम के हमले से ताहिदुल जख्मी हो गया.

बाद में अपराधियों से उसे बेहद नजदीक से गोली भी मार दी. पुलिस अधीक्षक सी सुधाकर ने हालांकि कहा कि इस हत्याकांड का संबंध चुनाव से नहीं है. वामपंथी पार्टियों ने पोलिंग एजेंट की हत्या के लिए सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार बताया और आरोप लगाया कि तृणमूल ने मतदाताओं को डराने-धमकाने के लिए आतंक का राज मचा रखा है.उधर, तृणमूल का कहना है कि यह घटना, गंठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और वाम मोरचे के बीच अंदरुनी संघर्ष का नतीजा है.

चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए केंद्रीय बलों के 75 हजार जवान व 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे. लेकिन भारी सुरक्षा के बावजूद कई जगह हिंसक घटनाएं हुईं. इसके बावजूद मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ. शाम पांच बजे तक 79.22 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मुर्शिदाबाद में 79.29 प्रतिशत, नदिया में 81.61 प्रतिशत, बर्दवान में 78.26 प्रतिशत व कोलकाता उत्तर में 57.05 प्रतिशत मतदान हुआ.

कोलकाता और बर्दवान में भी हिंसक घटनाए
कोलकाता की सात सीटों पर भी वोट डाले गये. शहर में गड़बड़ी की कई शिकायते मिली हैं. बेलियाघाटा विधानसभा क्षेत्र से मतदाताओं को डराने-धमकाने की शिकायतें मिली हैं जिसके बाद पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में ले लिया. वहीं, बर्दवान जिले के केतुग्राम विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर अलग-अलग घटनाओं में चार लोग घायल हो गये. केतुग्राम में कई जगह मतदान शुरू हाेने के साथ बमबाजी शुरू हो गयी और मतदाताओं को घर से बाहर नहीं निकलने की धमकी दी गयी. मतदान केंद्र संख्या 78 के सामने विवाद के बाद हाथापाई की एक घटना में सलटू शेख नाम के माकपा के एक कार्यकर्ता का कान काट लिया गया, जबकि माकपा के एक अन्य सदस्य की हड्डी टूट गयी. दोनों घायलों को केतुग्राम प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केेंद्र पर ले जाया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी सौमित्र मोहन ने बताया कि इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक अन्य घटना में, केतुग्राम विधानसभा सीट के मतदान केंद्र संख्या 48 पर कथित तौर पर बम फेंके जाने के कारण माकपा के दो कार्यकर्ता घायल हो गये. घायलों को केतुग्राम प्रखंड प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर ले लाया गया है. माकपा ने इस घटना में तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के शामिल रहने का आरोप लगाया है.

तृणमूल कांग्रेस ने इन आरोपों का खंडन किया है. एक अन्य घटना में केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों ने जिले के पूर्वस्थली उत्तर सीट पर तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी तपन चट्टोपाध्याय को ‘संवादहीनता’ के कारण मतदान केंद्र संख्या 20 पर प्रवेश करने से रोक दिया. जब उन्होंने वैध दस्तावेज दिखाया तो बाद में उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी गयी. कटवा विधानसभा सीट के वार्ड नंबर तीन के एक मतदान केंद्र पर इवीएम मशीनाें में गड़बड़ी के कारण इसे बदल दिया गया. जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि इसके कारण मतदान शुरू होने में 45 मिनट की देरी हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें