26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्‍चिम बंगाल : विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 80 फीसदी मतदान

कोलकाता: राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में तीन जिलों पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा में सोमवार को 18 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. औसत 80 फीसदी मतदान की खबर है. पश्चिम मेदिनीपुर में 80.44 फीसदी, पुरुलिया में 79.48 फीसदी तथा बांकुड़ा में 78.13 फीसदी मतदान हुआ. केंद्रीय उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने […]

कोलकाता: राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में तीन जिलों पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा में सोमवार को 18 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. औसत 80 फीसदी मतदान की खबर है. पश्चिम मेदिनीपुर में 80.44 फीसदी, पुरुलिया में 79.48 फीसदी तथा बांकुड़ा में 78.13 फीसदी मतदान हुआ. केंद्रीय उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मतदान शांतिपूर्ण रहा है. कहीं से हिंसा, हत्या या कोई बड़ी तोड़फोड़ की घटना की खबर नहीं है. प्रथम चरण में चुनाव शांतिपूर्ण कराने में आयोग पूरी तरह से सफल रहा है.
उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर इवीएम में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसे जल्द दूर कर लिया गया. उन्होंने कहा कि कोई बड़ी दुर्घटना भी नहीं घटी है. उल्लेखनीय है कि तीन जिलों पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा की 18 सीटों लिए मतदान हुआ. इसमें कुल मतदाताओं की संख्या 40,09,414 थी. मतदान सुबह निर्धारित समय पर शुरू हुआ था.
लेकिन मतदान के आरंभ में ही यह देखा गया कि कई मतदान केंद्रों के अंदर राज्य पुलिसकर्मी बिना किसी बाधा के आ-जा रहे हैं, जबकि केवल केंद्रीय वाहिनी की ही बूथ के अंदर प्रवेश की अनुमति थी. चुनाव आयोग से शिकायत के बाद आयोग ने निर्देश जारी किया कि अब राज्य पुलिसकर्मी मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं कर पायेंगे. इस बीच तालडांगा के 48 नंबर बूथ पर राज्य पुलिस के प्रवेश के मद्देनजर प्रेसाइडिंग ऑफिसर को चुनाव आयोग ने बदलने का निर्देश दिया. शालबनी में मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट के आरोप लगे थे. विरोधी दलों ने चुनाव आयोग पर चुनाव में धांधली रोकने में असफल होने का आरोप लगाया.
असम में 67 प्रतिशत मतदान
गुवाहाटी. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को असम के 65 निर्वाचन क्षेत्रों में चार बजे तक करीब 67 प्रतिशत हुआ. असम में पहले चरण के चुनाव में कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल और उनकी गंठबंधन सहयोगी अगप (असम गण परिषद) के कार्यकारी अध्यक्ष अतुल बोरा की किस्मत का फैसला होगा. असम में सत्ताधारी कांग्रेस, भाजपा-अगप-बीपीएफ गंठबंधन और एआइयूडीएफ, सीपीएम, माकपा, भाकपा माले मैदान में है. चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों से इवीएम) के काम नहीं करने की खबरें मिलीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें