21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : 7-8 फरवरी को कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट, शामिल होगा चीनी प्रतिनिधिमंडल

अजय विद्यार्थी कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 7 और 8 फरवरी को बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट का आयोजन होगा. इसमें चीनी प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा. चीन के नवनियुक्त कांसुल जनरल झा लियो ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि चीन के यूनान प्रांत के वाइस चेयरमैन के नेतृत्व में 14-15 […]

अजय विद्यार्थी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 7 और 8 फरवरी को बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट का आयोजन होगा. इसमें चीनी प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा. चीन के नवनियुक्त कांसुल जनरल झा लियो ने यह जानकारी दी है.

उन्होंने कहा है कि चीन के यूनान प्रांत के वाइस चेयरमैन के नेतृत्व में 14-15 सदस्यीय चीनी प्रतिनिधिमंडल बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट (‌BGBS) में हिस्सा लेगा. यह डिप्टी गवर्नर स्तर का प्रतिनिधिमंडल होगा. इससे पश्चिम बंगाल और चीनी प्रांत के बीच व्यापारिक रिश्ते मजबूत होंगे.

श्री लियो ने ये बातें चीनी नववर्ष व उनके स्वागत में आयोजित समारोह के दौरान कहीं. श्री लियो ने मा झानवु की जगह कोलकाता में चीन का कांसुल जनरल का पदभार ग्रहण किया है. वह देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ का कामकाज देखेंगे.

उन्होंने चीन के प्रांतों व भारत के राज्यों के बीच संबंध मजबूत करने पर जोर देते हुए कहा कि चीनी नेतृत्व भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने पर विशेष जोर दे रहा है. कहा कि भारत के प्रधानमंत्री व चीन के राष्ट्रपति की पिछले वर्ष चार बार मुलाकात हुई. यह इस बात का संकेत है कि दोनों देश आपस में विश्वास व संबंध को मजबूत करना चाहते हैं.

कोलकाता में चीन के पांचवें कांसुल जनरल श्री लियो ने कहा कि वह मुख्यत: आठ क्षेत्रों : संस्कृति, शिक्षा और भाषा, खेल, पर्यावरण, पर्यटन, अर्थनीति, युवा व मीडिया क्षेत्र को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेंगे. भारत के पांचों राज्यों के साथ चीन के प्रांतों के बीच पारस्परिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे.

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल और चीन का यूनान प्रांत कुमिंग तथा कोलकाता एक समान हैं. वह अपने कार्यकाल के दौरान चीनी प्रांतों व इन पांच राज्यों के बीच आपसी विश्वास बढ़ाने पर जोर देंगे. श्री लियो ने कहा कि वह आश्वस्त करना चाहते हैं कि चीनी प्रांत भारत के इन राज्यों के साथ संबंध मजबूत करना चाहता है.

चीन के नवनियुक्त कांसुल जनरल ने कहा कि वह शीघ्र ही इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे तथा लंबित समझौता पत्रों के हस्ताक्षर की प्रक्रिया तेज करेंगे. हालांकि, श्री लियो ने कहा कि अभी तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री से मुलाकात के लिए उन्होंने समय नहीं मांगा है, लेकिन शीघ्र ही इस बाबत वह पहल करेंगे.

उन्होंने बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट में चीनी प्रतिनिधिमंडल के शामिल होने का खुलासा करने के साथ ही भारतीय निवेशकों से यूूनान में जून माह में प्रस्तावित एशिया एक्सपो में हिस्सा लेने का भी आह्वान किया. इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के उपभोक्ता मामलों के मंत्री साधन पांडेय, सांसद सुखेंदु शेखर राय, नदीम-उल- हक व अन्य ने भी भारत और चीन के बीच आपसी संबंधों को मजूबत करने पर जोर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें