32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस महीने पृथ्वी के बहुत करीब आ जायेगा मंगल

कोलकाता : अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान में रुचि रखनेवालों को इस माह दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी. इस महीने मंगल हमारी पृथ्वी के इतने निकट आ जायेगा कि उसे नग्न आंखों से देखा जा सकेगा, जबकि पृथ्वी के बड़े हिस्से पर सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा. इस महीने की […]

कोलकाता : अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान में रुचि रखनेवालों को इस माह दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी. इस महीने मंगल हमारी पृथ्वी के इतने निकट आ जायेगा कि उसे नग्न आंखों से देखा जा सकेगा, जबकि पृथ्वी के बड़े हिस्से पर सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा.
इस महीने की 27-28 तारीख की दरम्यानी रात को एक घंटा 43 मिनट का पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. भारत सहित विश्व के बड़े हिस्से में इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा. देश में चंद्रग्रहण की शुरुआत 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11:54 बजे से होगी. एमपी बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के अनुसंधान और अकादमिक निदेशक देवीप्रसाद द्वारी के मुताबिक यह इस सदी का सबसे लंबी अवधि का पूर्ण चंद्रग्रहण होगा.
श्री द्वारी ने बताया कि चार दिन बाद ही विश्व के लाखों लोगों को एक और शानदार खगोलीय घटना देखने को मिलेगी. उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को मंगल और पृथ्वी के बीच की दूरी 5.76 करोड़ किलोमीटर रह जायेगी. साल 2003 के बाद यह पहला मौका होगा जब लाल ग्रह पृथ्वी के इतना करीब होगा. उस दौरान इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी 5.57 करोड़ किलोमीटर रह गयी थी. श्री द्वारी ने बताया कि उस रात पूरे भारत में नग्न आंखों से मंगल का दीदार किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें