36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारा @ 41: भीषण गर्मी से आम-जनजीवन बुरी तरह प्रभावित, 30 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

कोलकाता : भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद स्कूलों की छुट्टी को 20 जून से 30 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. इस दौरान प्राथमिक, माध्यमिक व […]

कोलकाता : भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद स्कूलों की छुट्टी को 20 जून से 30 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. इस दौरान प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक, सभी स्कूल बंद रहेंगे. श्री चटर्जी ने कहा कि निजी स्कूलों से भी 20 जून से 30 जून तक गर्मी की वजह से स्कूलों को बंद रखने का आवेदन किया जा रहा है.
गौरतलब है कि गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल 20 जून से खुलने वाले थे. कई निजी स्कूल पहले ही खुल चुके हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभिभावकों की ओर से सरकार के पास आवेदन किया गया था कि गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ाया जाये.सरकार ने इस पर विचार किया. सरकार भी नहीं चाहती कि बच्चे गर्मी की वजह से बीमार पड़ जायें. अभिभावकों को चिंता से मुक्त करने के लिए छुट्टी घोषित की गयी है.
वह यह अपेक्षा करते हैं कि 10 दिनों की छुट्टी की वजह से पढ़ाई का जो भी नुकसान होगा वह शिक्षक बाद में विद्यार्थियों को उसकी भरपाई कर देंगे. कोलकाता में ही तापमान 41 डिग्री पहुंच गया है. जिलों और गांवों में हालात और भी भयावह है. ऐसी गर्मी पहले कभी नहीं देखी गयी.
इधर आइसीएसइ के बोर्ड सदस्य नबारुन दे ने बताया कि आइसीएसइ स्कूलों में छुट्टी की बाबत विचार किया जायेगा. इस वक्त कुछ कहना कठिन है. लेकिन विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर फैसला किया जायेगा.
उधर, अलीपुर मौसम कार्यालय के मुताबिक, सोमवार को कोलकाता में तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया. हालांकि, इससे पहले 16 जून को महानगर का तापमान 42 डिग्री था. लेकिन सोमवार के 41 डिग्री तापमान पहुंचने की वजह से महानगरवासी परेशान नजर आये. दिन में गर्म हवा व उमस की वजह से लोगों को काफी तकलीफ महसूस हुई. बारिश नहीं होने व नमी की अधिकता से तपती गर्मी का अहसास होता रहा. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंढे शर्बत की दुकानों का रुख कर रहे थे, परंतु इसके बाद भी राहत का कहीं नामोनिशान नहीं था. सुबह नौ बजे ही तापमान 38 डिग्री पर पहुंच गया था, जिसकी वजह से दोपहर के बाद लोग सड़कों पर कम ही नजर आये. यहां तक की गाड़ी से यात्रा करनेवाले भी बेदम नजर आ रहे थे. गर्मी से राहत पाने के लिए कोलकाता पुलिस की ओर से महानगर के पार्क स्ट्रीट से लेकर कई फुटपाथों पर विशेष तिरपाल लगाये गये थे, जहां लोग छांव में खड़े थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें