1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. beware cyber criminals are calling for loan at very low rate of interest in kolkata city of west bengal mtj

कम ब्याज पर लोन दिलाने वाले फोन से सावधान! कोलकाता में चल रहा था ऐसा गोरखधंधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एक दर्जन अपराधियों को सीआईडी की साइबर सेल ने किया गिरफ्तार
एक दर्जन अपराधियों को सीआईडी की साइबर सेल ने किया गिरफ्तार
Prabhat Khabar

कोलकाता: अगर आपको फोन पर कोई कम ब्याज दर पर बड़ी फाइनेंस कंपनी से लोन दिलाने का लालच दे रहा है, तो सावधान हो जायें. कोलकाता में कई ऐसे फर्जी कॉल सेंटर चल रहे हैं, जहां से लोगों को हर दिन फोन किया जा रहा है. लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन देकर उनसे रुपये ऐंठे जा रहे हैं. क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीआईडी) की साइबर सेल ने यह खुलासा किया है.

जी हां. कोलकाता में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ है. सीआईडी के साइबर विभाग ने कोलकाता महानगर से सटे राजरहाट इलाका स्थित बहुमंजिली इमारत के पांचवें और आठवें तल्ले पर छापेमारी की, जहां फर्जी काॅल सेंटर चल रहा था. आरोपी लोगों को फोन करके कहते थे कि बेहद कम ब्याज दर पर वह उन्हें बड़ी फाइनेंस कंपनियों से लोन दिला देगा.

एक बार कोई व्यक्ति उनके झांसे में आ गया, तो ठगी के गिरोह से जुड़े ये लोग उससे रुपये ऐंठ लेते थे. इस मामले में 12 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है. सीआईडी के एक अधिकारी ने बताया कि फर्जी काॅल सेंटर चलाने वाले गिरोह के चार मास्टरमाइंड हैं. आरोपियों के नाम ईश्वर चंद्र दास, कौशिक पटनायक, स्वपन शील और बाप्पा कोले हैं.

40 मोबाइल फोन और दस्तावेज जब्त

काॅल सेंटर से करीब 40 मोबाइल फोन व कुछ दस्तावेज जब्त किये गये हैं. सीआईडी के अनुसार, इस मामले में 6 जुलाई को दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद फर्जी काॅल सेंटर के रैकेट का पता चला. आरोपियों ने अभी तक कितने लोगों के साथ ठगी की है, इसका पता लगाया जा रहा है. साथ ही उनके अन्य साथियों की तलाश भी की जा रही है.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पिछले कुछ दिनों से लगातार फर्जी कॉल सेंटर्स के खुलासे हो रहे हैं. जालसाजों द्वारा चलाये जा रहे इन अवैध कॉल सेंटर के जरिये कोलकाता और बंगाल के अलग-अलग जिलों के ही नहीं, बल्कि देश-विदेश के लोगों और कंपनियों को भी चूना लगाया जा रहा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें