1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal vidhan sabha chunav 2021 congress left front alliance ready to show power at brigade parade ground with one million crowd sonia rahul and priyanka may come to kolkata west bengal latest news mtj

बंगाल चुनाव से पहले 28 फरवरी को ब्रिगेड में सोनिया, राहुल, प्रियंका? कांग्रेस-वाम मोर्चा की रैली में आयेंगे 10 लाख लोग, लेफ्ट का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वामफ्रंट के साथ मिलकर रैली करेगी कांग्रेस. सोनिया, राहुल और प्रियंका को बुलाने की तैयारी.
वामफ्रंट के साथ मिलकर रैली करेगी कांग्रेस. सोनिया, राहुल और प्रियंका को बुलाने की तैयारी.
Social Media

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनाव के पहले वाम मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में जुट गया है. दोनों दलों ने ब्रिगेड परेड ग्राउंड में 10 लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी की है. राहुल गांधी, सोनिया गांधी से लेकर प्रियंका वड्रा के अलावा अन्य विरोधी दलों के नामचीन चेहरों को आमंत्रित करने का मन बनाया गया है.

वामपंथी नये तेवर और नये कलेवर के साथ चुनावी वैतरणी पार करना चाहते हैं. इसलिए इस बार की ब्रिगेड रैली भी बदले अंदाज में होगी. वामपंथियों ने ब्रिगेड रैली के लिए नया नारा भी गढ़ लिया है. रैली में ‘टर्न बैक, टर्न बैक रेड’ का नारा बुलंद किया जायेगा. इसका मकसद वाम मोर्चा सरकार की पुरानी विकास योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना और वाम मोर्चा को फिर से पुराना गौरव प्रदान कराना है. इसकी शुरुआत ब्रिगेड की सभा से की जायेगी.

इसके लिए वाम मोर्चा ने अपनी नीतियों में फेरबदल किया है. गठबंधन के प्रारूप में भी फेरबदल किया गया है. वामदलों ने सहयोगी कांग्रेस व अन्य वामदलों को आमंत्रित किया है. सभा को भव्य बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है. हालांकि, अभी तक तय यह हुआ है कि मंच का संचालन माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी करेंगे.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रैली में शामिल होंगे बुद्धदेव

रैली में बुद्धदेव भट्टाचार्य को वर्चुअल माध्यम से सामने लाने की भी योजना है. इसके अलावा वाम नेताओं तो मौजूद रहेंगे ही. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, ब्रिगेड की सभा में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मुख्य वक्ता हो सकते हैं. उनका समय लेने की कोशिश की जा रही है. नतीजतन, अर्से बाद गठबंधन का ब्रिगेड होगा. दोनों दलों के नेता, कार्यकर्ता और समर्थक बैठक में आयेंगे.

गठबंधन के नेताओं को उम्मीद है कि ब्रिगेड में भारी भीड़ जुटेगी. वाम मोर्चा एवं कांग्रेस के नेताओं का दावा है कि करीब 10 लाख से अधिक लोगों की भीड़ ब्रिगेड में होगी. ये हाल के दिनों के भीड़ के तमाम रिकॉर्ड को तोड़ देगा. गठबंधन के नेताओं का दावा है कि इस बार ब्रिगेड की रैली ‘ऐतिहासिक’ होगी.

आधुनिक प्रचार का सहारा ले रहा कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन

‘इतिहास’ रचने के लिए कांग्रेस और वाम मोर्चा गठबंधन को ‘वायरल’ टम्पसोना यानी आधुनिक प्रचार माध्यम का सहारा लेना पड़ रहा है. एक के बाद एक गीत ब्रिगेड की सभा के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. मूल रूप से वामपंथियों ने सोशल मीडिया में गीत साझा करना शुरू कर दिया है.

माकपा के युवाओं के प्रचार को लोगों का भारी समर्थन मिल रहा है. युवा ब्रिगेड ने तय किया है कि सोशल मीडिया के जरिये ब्रिगेड की सभा को वे जन-जन तक पहुंचा देंगे. गाने के साथ कार्टून का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. लाल झंडे में एक हथौड़ा और हंसिया का प्रयोग किया जा रहा है. इसका मतलब मेहनतकश लोगों के साथ दुश्मनों के साथ लड़ाई का संदेश है.

कब है बंगाल में चुनाव

बंगाल में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है. चुनाव आयोग की फुल बेंच बंगाल का दौरा कर चुकी है. उसके पहले उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने दो बार बंगाल की स्थिति का आकलन किया. अब कभी भी बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा की जा सकती है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें