1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal elelction latest news before the sixth phase of polling during the final training the poll workers voted through postal ballo

Bengal Election 2021: छठे चरण के मतदान से पहले, चुनावकर्मियों ने प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलट के जरिये किया मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रशिक्षण लेते मतदान कर्मी.
प्रशिक्षण लेते मतदान कर्मी.
Prabhat Khabar

आसनसोल: जिले के 3064 बूथों के लिए पीठासीन अधिकारी, प्रथम पोलिंग, द्वितीय पोलिंग और तृतीय पोलिंग अधिकारियों (मतदान कर्मी) का दो दिवसीय तीसरा और अंतिम प्रशिक्षण का कार्य सोमवार से आरम्भ हुआ. इस दौरान मतदान कर्मियों ने पोस्टल बैलेट के जरिये अपना वोट भी प्रशिक्षण केंद्रों में ही डाला. मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे. आसनसोल कन्यापुर डीएवी पब्लिक स्कूल के 53 रूमों में, आसनसोल संत जोसफ कॉनवेंट स्कूल के 17 रूमों में, दुर्गापुर वीमेंस कॉलेज के 13 रूमों में और दुर्गापुर एनआईटी के 25 रूमों में प्रशिक्षण दिया गया.

हर रूम में 40 मतदान कर्मियों की बैठने की व्यवस्था थी. सोमवार को सभी केंद्रों पर दो पालियों में अलग-अलग कर्मियों को इन केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया गया. 3064 बूथों के लिए कुल 12,274 पुरुष और 2255 महिला मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है. वीमेंस कॉलेज दुर्गापुर और संत जोसफ कॉनवेंट स्कूल आसनसोल में महिला मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण हुआ. इनका प्रशिक्षण सोमवार को ही समाप्त ही गया.

बचे हुए पुरुष मतदान कर्मियों का दुर्गापुर और आसनसोल के दो केंद्रों पर मंगलवार को भी प्रशिक्षण होगा. किसी कारण से इस प्रशिक्षण में जो कर्मी अनुपस्थित थे उनके लिए 23 अप्रैल को अंतिम प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है. इसमें भी यदि वे उपस्थित नहीं हुए तो फिर कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई होगी.

पहली बार जिले में कुल 450 बूथों पर महिला मतदान कर्मी ही चुनाव संचालित करेंगी. जिसे लेकर कुल 2255 महिलाओं को चुनाव कार्य में नियुक्त किया गया है. सभी को प्रशिक्षण दिया गया. सोमवार को डीएवी पब्लिक स्कूल केंद्र में कुल 4240 पुरुष, संत जोसफ आसनसोल केंद्र में 1360 महिला, एनआईटी दुर्गापुर में दो हजार पुरुष और वीमेंस कॉलेज दुर्गापुर केंद्र में 895 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया था. इनमें से कुछ कर्मी अनुपस्थित थे. जिन्हें 23 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें