1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election news election commission approves deployment of 153 company central forces in west bardhaman before phase iii

Bengal Election News: तीसरे चरण से पहले पश्चिम बर्दवान होगी में सेंट्रल फोर्स की तैनाती, आयोग ने दी मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तीसरे चरण से पूर्व पश्चिम बर्दवान में चुनाव आयोग ने 153 कंपनी केंद्रीय बल की तैनाती की दी मंजूरी
तीसरे चरण से पूर्व पश्चिम बर्दवान में चुनाव आयोग ने 153 कंपनी केंद्रीय बल की तैनाती की दी मंजूरी
Prabhat Khabar

आसनसोल: पश्चिम बर्दवान जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने की प्रक्रिया के तहत चुनाव आयोग ने यहां 153 कंपनी (एक कंपनी में सौ जवान) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की मंजूरी दी है. जिले में कुल 3064 बूथों की संख्या के आधार पर आयोग ने केंद्रीय बल के जवानों की यहां तैनाती की है. राज्य में चौथे चरण के मतदान के बाद से ही यहां केंद्रीय बल के जवान पहुंचने लगेंगे. जिले में सातवें चरण में 26 अप्रैल को मतदान है. 21 अप्रैल तक 153 कंपनी जवान यहां पहुंच जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार 24 अप्रैल को और 31 कंपनी जवान जिले में पहुंच सकते हैं. जिले में पांच कंपनी सीएपीएफ जवानों की तैनाती की गयी थी. फिलहाल एक भी जवान यहां नहीं है, सभी अन्य जगहों पर चुनाव की ड्यूटी में तैनात हैं. कमिश्नरेट से पांच सौ कांस्टेबल भी दूसरे जिलों में चुनाव के लिए भेजे गए हैं. फिलहाल पूरे जिले की राखवली कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारी व कर्मियों के जिम्मे है.

जिले में कुल नौ विधानसभा सीट है. चुनाव आयोग की गाइडलाइन के आधार पर हर विधानसभा क्षेत्र में 20 क्विक रेस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी), 20 हाई रेडियो फ्लइंग स्क्वॉर्ड (एचआरएफएस) और 12 रेडियो ट्रांसमीटर (आरटी) लगे वाहनों की तैनाती होगी. हर टीम में एक सेक्शन (आठ) सीएपीएफ के जवान होंगे. सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक यह टीम इलाके में गश्त पर रहेगी. किसी भी प्रकार की सूचना पर यह टीम घटनास्थल पर पहुंचेगी.

जिले में कुल बूथों की संख्या 3064 है. हर बूथ पर सीएपीएफ जवानों की तैनाती होगी. एक बूथ वाले केंद्र पर आधा सेक्शन (चार), दो बूथ वाले केंद्रों पर एक सेक्शन, तीन बूथ वाले पर भी एक सेक्शन, चार बूथ वाले पर दो सेक्शन, पांच बूथ वाले पर ढ़ाई सेक्शन, छह बूथ वाले पर तीन सेक्शन, सात बूथ वाले केंद्र पर साढ़े तीन सेक्शन, आठ बूथ वाले केंद्र पर चार सेक्शन, नौ बूथ वाले पर साढ़े चार सेक्शन और 10 बूथ वाले केंद्र पर पांच सेक्शन सीएपीएफ जवानों की तैनाती होगी.

चुनाव घोषणा होने से पूर्व ही जिले में पांच कंपनी सीएपीएफ जवानों की तैनाती हुई थी. पुलिस के साथ मिलकर हर विधानसभा क्षेत्र में जवानों ने रुट मार्च कर एरिया डोमिनेशन का कार्य किया. 25 मार्च से यहां के सारे जवानों को चुनाव आयोग ने अन्य जिलों में भेज दिया है. इसके साथ ही कमिश्नरेट के 500 कांस्टेबल को भी चुनाव ड्यूटी में अन्य जिलों में भेजा गया है. पिछले दस दिनों से जिले की पूरी बागडोर कमिश्नरेट पुलिस संभाल रही है. पुलिस अधिकारियों के प्रयास से इलाके में शांतिपूर्ण रूप से अबतक सारा कार्य चल रहा है.

Posted By - Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें