1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 news update notification for sixth phase is released today 43 assembly voting on seats to be done

Bengal Election 2021: 43 सीटों पर चुनाव के लिए ECI आज जारी करेगी अधिसूचना, देखें Full List

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
West Bengal Election 2021
West Bengal Election 2021
Prabhat Khabar

कोलकाता: राज्य में इस बार आठ चरणों में चुनाव होना है. राज्य के पांच जिलों की 30 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा, तो वहीं अभी अंतिम तीन चरणों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है. शुक्रवार को छठवें चरण के मतदान के लिए आयोग द्वारा अधिसूचना जारी की जायेगी. छठवें चरण के लिए राज्य के चार जिलों में 43 विधानसभा सीटो पर मतदान होगा.

इनमें उत्तर 24 परगना, नदिया, उत्तर दिनाजपुर व पूर्व बर्दवान शामिल हैं. छठवें चरण में उत्तर 24 परगना जिले के 17, नदिया की नौ, पूर्व बर्दवान की आठ व उत्तर दिनाजपुर के नौ सीटों के लिए 22 अप्रैल को मतदान होगा.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में इस बार कुल आठ चरणों में चुनाव होना है. प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जबकि पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है, जो मंगलवार तक चलेगी. यह जानकारी राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बोस ने दी. श्री बोस ने बताया कि छठवें चरण के लिए शुक्रवार (26 मार्च) को अधिसूचना जारी की जायेगी.

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी. छठवें चरण केे लिए उम्मीदवार तीन अप्रैल तक नामांकन जमा कर पायेंगे. पांच अप्रैल को सभी आवेदनों की स्क्रूटनी की जायेगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख सात अप्रैल है.

अधिसूचना जारी होने की तारीख : 26.03.2021

नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि : 03.04.2021

स्क्रूटनी की तिथि : 05.04.2021

नामांकन वापस लेने की तिथि : 07.04.2021

मतदान का दिन : 22 अप्रैल

कुल सीट : 43

जिला : उत्तर 24 परगना (17 सीट) : बागदा, बनगांव उत्तर, बनगांव दक्षिण, गाइघाटा, स्वरूपनगर, बादुरिया, हाबरा, अशोकनगर, आमडांगा, बीजपुर, नैहाटी, भाटपाड़ा, जगदल, नोआपाड़ा, बैरकपुर, खड़दह, दमदम उत्तर.

जिला : नदिया (नौ सीट) करीमपुर, तेहट्ट, पलाशीपाड़ा, कालीगंज, नकासीपाड़ा, चापड़ा, कृष्णनगर उत्तर, नवद्वीप, कृष्णनगर दक्षिण.

जिला : पूर्व बर्दवान (आठ सीट) भातार, पूर्वस्थली दक्षिण, पूर्वस्थली उत्तर, कटवा, केतुग्राम, मंगलकोट, आउसग्राम, गलसी.

जिला : उत्तर दिनाजपुर (नौ सीट) : चोपड़ा, इसलामपुर, गोआलपोखर, चाकुलिया, कारणदिघी, हेमतदाबाद, कालियागंज, राजगंज, इटाहार.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें