1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal coronavirus news vigilance campaign started in chireka for prevention of corona

Bengal Coronavirus News: चिरेका में कोरोना के रोकथाम को लेकर चलाया सतर्कता अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
COVID-19 vaccination
COVID-19 vaccination
PTI

चित्तरंजन: इस समय सम्पूर्ण संसार के साथ-साथ भारत में भी वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर की समस्या से जूझ रहा है. सतीश कुमार कश्यप, महाप्रबंधक, के मार्गदर्शन में चित्तरंजन रेलइंजन कारख़ाना (चिरेका) द्वारा भी कोविड-19 की वर्तमान समस्या के समाधान को लेकर इसके प्रसार की रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाकर विविध उपाय किये जा रहे हैं. कोरोना से बचाव और सुरक्षा के बाबत जरूरी मानदंडों का कड़ाई और सावधानी के साथ पालन किया जा रहा है. नगर में महत्वपूर्ण स्थलों पर वर्कशॉप प्रांगण, विभिन्न प्रवेश द्वार, बाजार और पब्लिक प्लेसों पर जन-जागरूकता के पोस्टर लगाये हैं.

रेल नगरी में अनाउंसमेंट के माध्यम से भी कोरोना से बचाव के उपाय जैसे घर से निकलते समय चेहरे पर मास्क अवश्य लगाएं, सेनिटाइजर का उपयोग निरंतर अंतराल पर करते रहें, कम से कम 2 मीटर की आपसी दूरी का पालन अवश्य करें, भीड़-भाड़ वाली जगहों जैसे बाज़ार, सिनेमा घर इत्यादि जाने से बचें, दुकानदार और ग्राहक सभी मास्क पहने और दुकानों के आगे सफ़ेद गोला बनाकर आपसी दूरी का पालन करें, का प्रचार प्रसार किया जा रहा है. चिरेका प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत वरीय अधिकारियों की टीम के द्वारा जागरूकता के बाबत रेल नगरी स्थित भीड़–भाड़ वाले जगहों, बाज़ारों और शहरों का निरीक्षण किया जा रहा है.

सतीश कुमार कश्यप, महाप्रबंधक, चिरेका द्वारा भी लगातार वरीय अधिकारियों के साथ कोविड-19 (कोरोना वायरस) का प्रसार की रोकथाम हेतु कारगर उपायों का पालन व वर्तमान कोविड संक्रमण की परिस्थिति की जानकारी हेतु समीक्षा बैठक की. बचाव और सुरक्षित मानदंडों के पालन के लिए तमाम उपायों को लेकर भी विस्तार से चर्चा की. कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील, कश्यप ने कोविड-19 के संक्रमण की जांच व टीकाकरण पर विशेष जोर दिया है.

जिसके परिणामस्वरूप कस्तूरबा गांधी अस्पताल के निर्धारित स्थान पर प्रत्येक कार्य दिवस के दौरान कर्मचारियों व इनके आश्रितों का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके साथ-साथ कोरोना से प्रतिरक्षा के लिए कस्तूरबा गांधी अस्पताल में 1 फरवरी 2021 से राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ जारी टीकाकरण कार्यक्रम में अबतक 6930 लोगों को कोविड-19 का प्रतिरक्षण टीका की खुराक दी जा चुकी है.

इधर, गृहवधू निशा सीट के प्रयास से बांकुड़ा शहर के डिपोगढ़ा इलाके में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर 600 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं 700 महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन प्रदान किया गया. ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर से लेकर थॉयराइड टेस्ट किया गया. मौके पर समाजसेवी निलाद्री शेखर दाना, चिकित्सक डॉ. अभिषेक मल्लिक, डॉ, नवनीता चक्रवर्ती समेत अन्य उपस्थित रहे. मौके पर गृहवधू निशा सीट ने बताया कि मैं इलाके की बहू हूं. यहां की महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग नहीं हैं. इसलिए महिलाओं में जागरूकता विकसित करने हेतु निःशुल्क स्वास्थय परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. दाना ने बताया कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु युवा शक्ति को आगे आना होगा.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें