1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal coronavirus latest update looking at the rising wave of corona instructions to increase the number of beds in hospitals

Coronavirus News: बंगाल में कोरोना हुआ बेकाबू तो मुख्य सचिव ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, दिया अस्पतालों में बेड बढ़ाने का निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News
Coronavirus News
प्रभात खबर.

कोलकाता: राज्य में कोरोना की परिस्थिति व इससे निबटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय व स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरुप निगम ने जिलों के डीएम के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च स्तरीय बैठक की. ऐसी ही एक अन्य बैठक मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय में हुई. राज्य सचिवालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को उनके क्षेत्र में स्थित अस्पतालों में आधारभूत सुविधाओं का विकास करने का निर्देश दिया है. जानकारी के अनुसार, मुख्य सचिव ने सभी डीएम से अस्पतालों में बेडों की संख्या 20 प्रतिशत बढ़ाने का आदेश दिया है.

इसके साथ ही राज्य के सभी सेफ हाउस को एक बार फिर से खोलने को कहा गया है. कोरोना से निबटने के लिए पिछले वर्ष जिस प्रकार से तैयारियां की गयी थीं, इस बार उससे 20 प्रतिशत अधिक सुविधाएं उपलब्ध रखनी होंगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि कहीं भी ऑक्सीजन व एंबुलेंस की कमी ना हो, इसके लिए पूरी व्यवस्था करनी होगी.

अगले कुछ दिनों में पोइला बैशाख है, इसे लेकर मुख्य सचिव ने कहा कि कहीं भी बड़े स्तर पर उत्सव का आयोजन नहीं किया जा सकता. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना ही होगा. मुख्य सचिव ने कोलकाता, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना व हावड़ा जिले के जिलाधिकारियों को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है. कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है. राज्य में कोरोना ने फिर नया रिकॉर्ड बनाया है. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 4,511 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत हुई है. ज्ञात हो कि रविवार को 4,398 नये मामले दर्ज किये गये थे एवं 10 लोगों की मौत हुई थी. सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, 24 घंटे में 37,116 नमूने जांच गये हैं. वहीं अब तक 6,19,407 लोग संक्रमित हो चुके हैं. 24 घंटे में 1,947 लोगों ने कोरोना को मात दी है. इसी के साथ स्वस्थ होनेवाले लोगों की संख्या बढ़ कर 5,82,462 हो चुकी है.

प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ कर 26,531 हो चुकी है, जिनका इलाज चल रहा है. अब तक 10,414 लोगों की मौत भी हो चुकी है. राज्य का रिकवरी रेट 94.04% है, जो अब लगातार घट रहा है. उधर, कोलकाता एवं उत्तर 24 परगना जिले में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. महानगर में पिछले 24 घंटे में 1,115 लोग संक्रमित हुए हैं एवं चार लोगों की मौत हुई है. उत्तर 24 परगना में 1087 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 24 घंटे में‍ तीन लोगों की मौत हुई है.

आमरी का स्टॉक खत्म, आमरी अस्पताल के पास वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो चुका है. ऐसे में प्रबंधन अपने सॉल्टलेक एवं मुकुंदपुर आमरी में नो वैक्सीन का नोटिस लगा दिया है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है 16 या 17 अप्रैल के बाद वैक्सीन का पूरा स्टॉक हमें मिल सकता है. इसके बाद ही हम लोगों को टीका लगा सकेंगे.

वैक्सीन के चार लाख डोज मिले- स्वास्थ्य विभाग को केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन की चार लाख डोज मिले हैं. इसका बंटन मंगलवार से किया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चार लाख डोज काफी नहीं है. हम सभी जिलों में वितरण नहीं कर सकेंगे. दो लाख से अधिक लोगों को लगा टीका, राज्य में सोमवार को करीब 2,32,734 लोगों की टीका लगाया गया है. अब तक 80.14 लाख लोगों की टीका लग चुका है.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें