1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. 5 ministers in fray in sixth phase of bengal vidhan sabha chunav 2021 kajal sinha in place of amit mitra from khardaha assembly seat mtj

बंगाल चुनाव के छठे चरण में 5 मंत्री लड़ रहे चुनाव, अमित मित्रा की जगह खड़दह से काजल सिन्हा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021
Bengal Chunav 2021
Prabhat Khabar Graphics

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 के छठे चरण में ममता बनर्जी की कैबिनेट के 5 मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं. नदिया, बर्दवान, उत्तर 24 परगना और उत्तर दिनाजपुर से वर्ष 2016 में ममता बनर्जी की कैबिनेट में 6 लोगों को मंत्री बनाया गया था. इनमें उज्ज्वल विश्वास, स्वपन देवनाथ, ज्योतिप्रिय मल्लिक, मोहम्मद गुलाम रब्बानी और अमित मित्रा शामिल थे.

तृणमूल कांग्रेस ने ममता बनर्जी की कैबिनेट के वित्त मंत्री और तृणमूल के वरिष्ठ नेता अमित मित्रा को टिकट नहीं दिया. उनकी जगह इस बार काजल सिन्हा को खड़दह से चुनाव के मैदान में उतारा गया है. नदिया जिला के कृष्णनगर दक्षिण से उज्ज्वल विश्वास चुनाव लड़ रहे हैं, तो पूर्वी बर्दवान जिला के पूर्वस्थली दक्षिण से स्वपन देवनाथ ताल ठोंक रहे हैं.

उत्तर 24 परगना से ममता बनर्जी ने दो लोगों को अपनी कैबिनेट में जगह दी थी. हाबरा के विधायक ज्योतिप्रिय मल्लिक और अमित मित्रा को वर्ष 2016 में मंत्री बनाया गया था. तृणमूल कांग्रेस ने अमित मित्रा को इस बार टिकट नहीं दिया. बताया गया कि अमित मित्रा बीमार हैं, इसलिए चुनाव नहीं लड़ेंगे. हालांकि, शेष सभी मंत्रियों को फिर से टिकट मिल गया.

उत्तर दिनाजपुर जिला की गोआलपोखर विधानसभा सीट से मोहम्मद गुलाम रब्बानी को फिर से तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है. ममता की कैबिनेट के इन सभी मंत्रियों की किस्मत का फैसला 6ठे चरण के चुनाव में 17 अप्रैल को होगा. उस दिन 6 जिलों (नदिया, पूर्वी बर्दवान, उत्तर दिनाजपुर, दार्जीलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी) की 45 विधानसभा सीटों पर मतदान कराये जायेंगे.

उल्लेखनीय है कि अब तक 5 चरणों में 180 सीटों पर मतदान हो चुका है. छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों पर मतदान कराये जायेंगे. सातवें और आठवें चरण की वोटिंग क्रमश: 26 और 29 अप्रैल को होगी. बंगाल की सभी 294 सीटों पर एक साथ 2 मई को मतगणना करायी जायेगी. चुनाव परिणाम उसी दिन आ जाने की उम्मीद है.

मंत्री जो लड़ रहे हैं चुनाव

  1. उज्ज्वल विश्वास - कृष्णनगर दक्षिण

  2. मलय घटक - आसनसोल उत्तर

  3. स्वपन देबनाथ - पूर्वस्थली दक्षिण

  4. ज्योतिप्रिय मल्लिक - हाबरा

  5. मोहम्मद गुलाम रब्बानी - गोआलपोखर

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें