1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news 6 officers of airport sent to kushinagar know what is the reason acy

Varanasi News: वाराणसी एयरपोर्ट के 6 अधिकारियों को अचानक भेजा गया कुशीनगर, जानें क्या है वजह

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पीएम मोदी 20 अक्टूबर को लोकार्पण करेंगे. इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. वाराणसी एयरपोर्ट के 6 अधिकारियों को कुशीनगर भेजा गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi News: वाराणसी एयरपोर्ट के 6 अधिकारियों को अचानक भेजा गया कुशीनगर
Varanasi News: वाराणसी एयरपोर्ट के 6 अधिकारियों को अचानक भेजा गया कुशीनगर
प्रभात खबर

Varanasi News: अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों की सूची में उत्तर प्रदेश में अब तीन शहर शामिल हो गए हैं. पहले से ही लखनऊ और वाराणसी तो थे ही, अब कुशीनगर का भी नाम इनमें जुड़ गया है. प्रदेश में अभी लखनऊ और वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं, जबकि तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बनकर तैयार हो चुका है. इस नए कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन बुधवार को पीएम मोदी के हाथों किया जाएगा.

नया एयरपोर्ट होने और पीएम के आगमन के दौरान सुरक्षा सहित सभी बारीकियों को समझने वाले वाराणसी एयरपोर्ट के 6 अधिकारियों को वाराणसी से कुशीनगर भेजा गया है. इस टीम में एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल), संचार और तकनीकी अधिकारी शामिल हैं. उद्घाटन कार्य पूरा हो जाने के साथ ही महत्वपूर्ण जानकारियों को कुशीनगर एयरपोर्ट पर तैनात अधिकारियों से शेयर करने के बाद वे वाराणसी वापस लौट आएंगे.

कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर लोगों के मन में काफ़ी जिज्ञासा आ गई है. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रारंभ हो जाने के बाद बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. कुशीनगर को भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली के रूप में जाना जाता है. वाराणसी आने वाले बौद्ध पर्यटक सारनाथ में दर्शन के बाद कुशीनगर भी जाना चाहते हैं, लेकिन हवाई यातायात से जुड़ा न होने के चलते कुशीनगर जाने में उन्हें समस्याएं होती थीं.

अब कुशीनगर एयरपोर्ट बन जाने से श्रीलंका समेत अन्य देशों से आने वाले बौद्ध धर्म के लोग वाराणसी सारनाथ होते हुए सीधे कुशीनगर भी पहुंच जाएंगे. संभावना यह भी जतायी जा रही है कि आने वाले समय में कुशीनगर से वाराणसी और कुशीनगर से लखनऊ के बीच भी सीधी विमान सेवाएं संचालित की जाएंगी.

कुशीनगर एयरपोर्ट के रनवे के लंबाई 3200 मीटर है, जो यूपी के अन्य हवाई अड्डों से अधिक है. वाराणसी एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2746 मीटर और लखनऊ एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2744 मीटर है. यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश में अभी 8 हवाई अड्डे प्रयोग में लाये जा रहे हैं, जिसमें लखनऊ और वाराणसी के हवाई अड्डे अंतरराष्ट्रीय हैं. कुशीनगर एयरपोर्ट प्रारंभ हो जाने के बाद यूपी को तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिलेगा.

वाराणसी से एटीसी के सहायक महाप्रबंधक शक्ति शरण त्रिपाठी, विद्युत के वरिष्ठ प्रबंध उमेश चंद्र, संचार के प्रबंधक रंजीत वर्मा, तकनीकी के प्रभारी सतीश शर्मा, एटीसी के सहायक प्रबंधक अनुपम चौधरी, एटीसी के कनिष्क कार्यपालक वैभव सिंह आदि अधिकारियों को कुशीनगर एयरपोर्ट के निरीक्षण परीक्षण के लिए भेजा गया है. एयरपोर्ट का उद्घाटन कार्यक्रम समाप्त होने के बाद 21 अक्टूबर को ये सभी अधिकारी वाराणसी आएंगे.

रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें