1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi news 12 lakh diyas will be lit on dev deepawali in kashi tourism minister dr neelkanth tiwari instructed officers acy

Varanasi News: देव दीपावली पर 12 लाख दीयों से शिव की नगरी को जगमगाने का लक्ष्य, जानें पूरी योजना

पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने बताया कि इस वर्ष से अब देव दीपवाली के एक दिन बाद हर साल आयोजन से जुड़ी समितियों का सम्मान समारोह व भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी
पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी
प्रभात खबर

Varanasi News: मंगलवार को देव दीपावली की तैयारियों के लिए पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग का सहयोग कर रही समितियों के अध्यक्षों और प्रतिनिधियों के साथ वन-टू-वन चर्चा की. यह समितियां घाटों, नगर में स्थित कुंडों व तालाबों पर दीप प्रज्ज्वलित करेंगी.

बैठक को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा, पंचगंगा घाट से शुरू हुआ कार्यक्रम आज सभी घाटों पर आयोजित किया जाता है. गत वर्ष इस इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने के चलते यह एक विश्वव्यापी इवेंट बन चुका है. हालत यह है कि नगर के सभी होटल व नावें बुक हो चुकी हैं. 2018 से पूर्व इस आयोजन को कोई सरकारी सहयोग नहीं मिलता था, लेकिन अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ऐसे आयोजनों में सरकार भी अपनी सहयोगी की भूमिका निभा रही है.

पर्यटन मंत्री ने बैठक में घोषणा करते हुए बताया कि इस वर्ष से अब देव दीपवाली के आयोजन के एक दिन बाद अब प्रत्येक वर्ष महोत्सव के आयोजन से जुड़ी समितियों का सम्मान समारोह व भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ करेगा.

बैठक में पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को समन्वय बनाकर तैयारियों को युद्धस्तर पर अविलंब पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में आने वाले सभी श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखा जाए ताकि उनको इस महोत्सव का अद्वितीय व अलौकिक आंनद प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो.

पर्यटन मंत्री ने समितियों से कहा कि वे कोई भी समस्या होने पर अविलंब उनसे व्यक्तिगत सम्पर्क कर सकते हैं. उन्होंने अधिकारियों को स्वयं घाटों पर उतर कर स्थलीय निरीक्षण कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक घाट पर सुरक्षा चाक चौबंद रहे, लेकिन किसी भी श्रद्धालु को सुरक्षा के नाम पर कष्ट न पहुंचाया जाए. सभी कुंड, तालाबों पर लगे फव्वारे और लाइटिंग एक दिन के अंदर ही चेक करके चालू हालत में रखी जाए.

बता दें, इस वर्ष 12 लाख दीयों को प्रज्ज्वलित करने के लक्ष्य के लिए सभी 120 समितियों को एक- एक हजार दिए तथा तेल वितरित किये जा रहे हैं. बैठक में वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, केंद्रीय देव दीपावली महासमिति के अध्यक्ष वागीश दत्त मिश्रा व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव भी उपस्थित थे.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें